मोदी सरकार की योजना : घर बैठे मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

GST Bill Lottery Scheme : आपकी हर खरीद कर सकती है आपको मालामाल

 

Modi government lottery scheme

आप घर की जरूरत का कोई भी सामान खरीदते हैं। उसका बिल नहीं लेते। अगर उसका बिल लेना शुरू करोगे तो रातों रात मालामाल हो सकते हो। जी हां, मोदी सरकार जीएसटी को प्रमोट करने के लिए ऐसी ही एक स्कीम लेकर आई है। इसे GST Bill Lottery Scheme कहा जा रहा है।

ग्राहकों को सामान खरीदने पर बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते सरकार एक लॉटरी योजना लाने जा रही है। इस वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लॉटरी योजना के तहत 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक का इनाम देने की पेशकश की जाएगी। ग्राहक, खरीदारी जो बिल लेंगे, उसी के जरिये वे लॉटरी जीत सकेंगे। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के सदस्य जॉन जोसफ ने कहा माल एवं सेवा कर (GST) के प्रत्येक बिल पर ग्राहक को लॉटरी जीतने का मौका मिलेगा। इससे ग्राहक कर चुकाने को प्रोत्साहित होंगे।

नई लॉटरी सिस्टम की व्यवस्था
जीएसटी के तहत प्रत्येक बिल पर लॉटरी जीती जा सकेगी। इसका ड्रॉ निकाला जाएगा। लॉटरी का मूल्य इतना ऊंचा है कि ग्राहक यही कहेगा कि 28 प्रतिशत की ‘बचत’ नहीं करने पर मेरा पास 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये जीतने का मौका होगा। यह ग्राहक की आदत में बदलाव से जुड़ा सवाल है।

मंत्री करेंगी समीक्षा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद प्रस्तावित लॉटरी योजना की समीक्षा करेगी। परिषद यह भी फैसला करेगी कि इस योजना के तहत न्यूनतम बिल की सीमा क्या हो। योजना के अनुसार लॉटरी विजेताओं को पुरस्कार उपभोक्ता कल्याण कोष से दिया जाएगा। इस कोष में मुनाफाखोरी रोधक कार्रवाई से प्राप्त राशि को स्थानांतरित किया जाता है।

वेबसाइट पर अपलोड होंगे बिल
योजना के तहत खरीदारी के बिलों को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। लॉटरी ड्रा कंप्यूटर प्रणाली के जरिये अपने आप होगा. विजेताओं को इसकी सूचना दी जाएगी।जीएसटी प्रणाली के तहत चार कर स्लैब 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत हैं। इसके अलावा विलासिता और अहितकर उत्पादों पर कर के ऊपर सबसे ऊंची दर से कर लगने के अलावा उपकर भी लगता है।

Read Also-

सावधान : जल्दी ही ये काम न किया तो बैंक खाता हो जाएगा फ्रीज

Facebook से कितनी जगह चला गया आपका Data, यहां देखें और ऐसे डिलीट करें

अब चारधाम यात्रा में आपका हमराही बनेगा Meri Yatra App

Breaking News : शहीदों के बच्चों को CBSE देगा बड़ी छूट

1 जून से मोदी सरकार लागू कर रही राशन कार्ड का ये नियम

SBI में है अकाउंट तो जरूर पढ़ लें यह खबर

काम की बात : मोटे पेट से हैं परेशान, यहां देखें चुटकियों में कम करने का तरीका

Modi सरकार की नई योजना, देशभर में घूमो और खर्च सरकार देगी

 

One thought on “मोदी सरकार की योजना : घर बैठे मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारियाँ बहुत ही अच्छी हैं। आपका बहुत बहुत धन्यवाद । ऐसे जानकारी हमेसा साझा करते रहें NSP
    नेशनल स्कॉलरशिप की सभी जानकारियां जानने के लिए लिंक पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *