Facebook से कितनी जगह चला गया आपका Data, यहां देखें और ऐसे डिलीट करें

Social Media Site Facebook ने अपने यूजर्स की जानकारी सुरक्षित रखने के लिए उठाया कदम

Facebook news

Social Media यूजर्स के लिए खास खबर है। अगर आप Facebook यूज करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की साबित हो सकती है। फेसबुक ने हाल ही में एक नया ऑप्शन लांच किया है। इससे आप न केवल थर्ड पार्टी Apps पर शेयर की गई जानकारी बल्कि विभिन्न वेबसाइट्स के साथा शेयर की गई जानकारी भी एक क्लिक पर डिलीट कर सकते हैं।

आप अगर लंबे समय से Facebook यूज कर रहे हैं तो आपको ध्यान होगा कि कई वेबसाइट्स पर फेसबुक की मदद से लॉगिन होता है। यह वेबसाइट्स आपका फेसबुक से जुड़ा हुआ पूरा डाटा सेव कर लेती हैं। लंबे समय से Users की जानकारी चोरी होने या उसका मिसयूज होने की खबरें आती रही हैं। इसीलिए फेसबुक ने यूजर्स को यह सुविधा दी है।

आपकी हर जानकारी है Facebook के पास
Social Media में सबसे पॉपुलर फेसबुक के पास आपकी हर जानकारी है। आपकी इसी जानकारी के आधार पर फेसबुक आपकी पसंद के हिसाब से कंटेंट दिखाता है। विज्ञापन के मामले में भी आपकी पसंद के हिसाब से फेसबुक पर विज्ञापन प्रसारित किए जाते हैं। जैसे-अगर आप कार खरीदना चाहते हैं तो फेसबुक आपकी इस पसंद को पकड़ते हुए आपको कार के ही विज्ञापन दिखाएगा।

लांच किया Off Facebook Activity
फेसबुक डेटा से जुड़ी यह प्रक्रिया अब तक छुपी रही है और कई चीजें सामने नहीं आई थीं। हालांकि, प्लैटफॉर्म अब यूजर्स की डेटा प्राइवेसी को लेकर गंभीर हुआ है। फेसबुक ने अब एक नया टूल ‘Off Facebook Activity’ लॉन्च किया है। मार्क जकरबर्ग ने कहा, ‘अगले दशक में हमारा फोकस यूजर्स की डेटा प्राइवेसी पर रहेगा और इसपर हमें काफी काम करना है।’

डेटा लीक होने के बाद उठाया गया है कदम
सोशल मीडिया में पूरा खेल डेटा का है। इसके लीक होने की संभावना भी तेजी से बढ़ी है। हाल ही में Facebook और Twitter यूजर्स के Data Leak होने का एक नया मामला सामने आया है। इसमें इन दोनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने माना कि इस डेटा ब्रीच में सैंकड़ों यूजर्स के डेटा को गलत तरीके से ऐक्सेस किया गया है। डेटा की चोरी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स कर रहे थे। इसमें उन यूजर्स को ज्यादा नुकसान पहुंचा है, जिन्होंने इन ऐप में लॉगिन किया था। इससे उनका डेटा सीधा दूसरे वेबसाइट्स पर चला गया था।

ऐसे करें off-Facebook activity का डाटा क्लिय
सबसे पहले अपने Facebook App पर जाएं। यहां दाईं ओर तीन लाइनें नजर आएंगी। इस पर क्लिक करें। इसमें सबसे नीचे Setting & Privacy पर क्लिक करें। इसके बाद Privacy Shortcuts पर क्लिक करें। इसके बाद Your Facebook Information लिखा आएगा। इसमें
चौथे नंबर पर View or clear your off-Facebook activity पर क्लिक करें। इसके बाद Clear History पर क्लिक करते ही पूरा डाटा साफ हो जाएगा।

Read Also-
अब चारधाम यात्रा में आपका हमराही बनेगा Meri Yatra App
Breaking News : शहीदों के बच्चों को CBSE देगा बड़ी छूट
1 जून से मोदी सरकार लागू कर रही राशन कार्ड का ये नियम
3 दिन बैंक बंद रहेंगे, जल्दी निपटा लें अपने काम
SBI में है अकाउंट तो जरूर पढ़ लें यह खबर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *