योगी सरकार लाई यूपी के युवाओं के लिए नौकरी का बड़ा मौका

12वीं पास के लिए निकला यूपी पुलिस में 666 पदों पर मौका

अगर आप 12वीं पास हैं तो उत्तर प्रदेश पुलिस में आपके लिए भर्ती का सुनहरा मौका है। इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 मई से शुरू होगी। पंजीकरण 15 जून तक करा सकते हैं। यह भर्ती कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-1 पदों के लिए की जा रही है। भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रमोशन बोर्ड की ओर से की जाएगी।

 

पदों का विवरण

ओबीसी – 360 पद

एससी – 280 पद

एसटी – 26 पद

 

यह योग्यता जरूरी

आवेदक का फिजिक्स, मैथ्स के साथ ही 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक के पास ओ लेवल का मान्यता प्राप्त डिप्लोमा होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए। आयु का निर्धारण 01 जुलाई 2017 के आधार पर किया जाएगा। आवेदक का जन्म 02 जुलाई 1989 से पहले और 01 जुलाई 1999 के बाद नहीं होना चाहिए। यूपी के मूल निवासी एससी, एसटी, ओबीसी को आयु में 05 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन

आवेदकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद एक टाइपिंग टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा 200 मार्क्स की होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चयन पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान, मानसिक सामर्थ्य, तर्क शक्ति, कंप्यूटर विज्ञान के प्रश्न प्रमुखता से पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में 40 परसेंट मार्क्स लाने अनिवार्य हैं। इसके बाद चयनितों को कंप्यूटर टाइपिंग परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें हिंदी टाइपिंग के लिए 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट के हिसाब से 15-15 मिनट की टाइपिंग परीक्षा होगी। इसमें जिस कैंडिडेट की टाइपिंग 85 परसेंट सही होगी, उसका चयन किया जाएगा।

 

यह है आवेदन शुल्क: 400 रुपये

 

Important Dates-

रजिस्ट्रेशन शुरू होने की डेट – 16 मई 2017

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट – 15 जून 2017

आवेदन शुल्क जमा कराने की लास्ट डेट – 17 जून 2017

आवेदन पत्र जमा कराने की लास्ट डेट – 19 जून 2017

 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले वेबसाइट www.prpb.gov.in पर क्लिक करें। यहां कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के लिंक पर जाएं। सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद  ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें। इसके तय समय बाद अपना आवेदन पत्र पूरा भर दें। इसमें शुल्क जमा कराने पर जो नंबर मिलेगा, वह भी देना होगा।

 

जॉब की अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

पुलिस भर्ती की पूरी जानकारी पढ़ने को यहां क्लिक करें

 

भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन को यहां क्लिक करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *