एडमिशन अलर्ट : 12वीं के बाद सीधे बीएड को यहां करें आवेदन

एक साल का होगा फायदा, मिलेगी बीएड की डिग्री, NCERT की CEE-2017 परीक्षा

concept pic.

अगर आप बीएड करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद यह मौका दे रहा है नेशनल काउंसिल ऑफ एजूकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी)। एनसीईआरटी की सीईई 2017 प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। आप भी आवेदन कर सकते हैं। देश में 35 शहरों में सीईई प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। न केवल 12वीं के बाद बल्कि ग्रेजुएशन के बाद  भी इस प्रवेश परीक्षा से एडमिशन लिया जा सकता है।

 

इस कोर्स में मौका

  • चार वर्षीय इंटिग्रेटेड बीएससी बीएड
  • चार वर्षीय इंटिग्रेटेड बीए बीएड
  • छह वर्षीय एमएससी एड
  • तीन वर्षीय बीएड एमएड
  • दो वर्षीय बीएड
  • दो वर्षीय एमएड

 

यह योग्यता है जरूरी

-ग्रुप ‘ए’ के चार वर्षीय इंटिग्रेटेड बीएड कोर्स में 12वीं में 60 परसेंट मार्क्स हासिल करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

– ग्रुप ‘बी’ में दो वर्षीय बीएड और एमएससी एड कोर्स में दाखिले के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 60 परसेंट मार्क्स होने अनिवार्य हैं।

-सीईई 2017 परीक्षा देने के बाद छात्र की परीक्षा के 80 फीसदी और 12वीं या ग्रेजुएशन के 20 प्रतिशत अंकों के आधार पर रैंक सूची जारी की जाएगी। इसके बाद काउंसिलिंग से सीटें भरी जाएंगी।

 

इन शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा

DELHI, CHANDIGARH, SHIMLA, JAMMU, LEH, SRI NAGAR, AJMER, ALLAHABAD, LUCKNOW, DEHRADUN, RAIPUR, PANAJI, AHMEDABAD, BHOPAL, MUMBAI, NAGPUR, PORT BLAIR, PATNA, RANCHI, BERHAMPUR, BHUBANESWAR, CUTTAK, SAMBALPUR, KOLKATA, VIJAYAWADA, MYSORE, ERNAKULAM, KAVARATTI, CHENNAI, HYDERABAD, GANGTOK, JORHAT, MEGHALAYA,       UMIAM (NERIE), GUWAHATI, SILCHAR.

 

किस कोर्स में कितनी सीटों पर मौका

रीजनल इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन (आरआईई) अजमेर, भुवनेश्वर, भोपाल, मैसूर और शिलांग में बीएससी बीएड, बीएससी एड कोर्स में प्रवेश का मौका है। यहां इसकी 50-50 सीटें फिजिकल साइंस ग्रुप में और 50-50 सीटें बायोलॉजिकल साइंस ग्रुप में हैं। फिजिकल साइंस ग्रुप में दाखिले के लिए पीसीएम में 12वीं और बायोलॉजिकल साइंस ग्रुप में सीबीजेड में 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन के बाद बीएड या एमएससी एड में दाखिले का मौका है।

 

Important Dates-

ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट – 10 मई 2017

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की डेट – 16 मई से आठ जून 2017

प्रवेश परीक्षा सीईई 2017 की डेट – 11 जून 2017

12वीं या ग्रेजुएशन के मार्क्स अपडेट कराने की लास्ट डेट – 5 जुलाई 2017

रिजल्ट जारी होने की डेट – 10 जुलाई 2017

 

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

 

For More Admission Updates, Click Here

 

 

2 thoughts on “एडमिशन अलर्ट : 12वीं के बाद सीधे बीएड को यहां करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *