कुंभ के शाही स्नान में पहुंचे इतने श्रद्धालु, मुख्यमंत्री ने जताया आभार

Kumbh 2021 : इस बार कोविड(Covid) के चलते सख्त किए गए थे नियम, फिर भी उमड़ा आस्था का सैलाब

कुंभ(Kumbh 2021) के दूसरे शाही स्नान का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत(Uttarakhand CM Tirath Singh Rawat) ने इतनी बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं के साथ ही सभी सहयोगियों का आभार जताया है। दूसरे शाही स्नान में कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया गया।

सचिवालय में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हुए शाही स्नान में अखाड़ों के संत-समाज से लेकर लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने हरिद्वार कुंभ पहुंचे। सभी ने आज गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य की प्राप्ति की। उन्होंने प्रशासन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बताया कि सोमवती अमावस्या पर हुए दूसरे शाही स्थान को लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह रहा। सुबह आठ बजे तक ही 15 लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे। वहीं शाम 6 बजे तक ये आंकड़ा 31 लाख पहुंच गया था।

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि शाही स्नान के समापन तक करीब 35 लाख श्रद्धालु स्नान कर लेंगे। सीएम ने कहा कि कोविड की विपरीत परिस्थितियों में हो रहे कुंभ के आयोजन में चुनौतियां बहुत हैं, लेकिन हमारी सरकार ने उस चुनौती का स्वीकार किया है। सरकार कुंभ को दिव्यता और भव्यता के साथ सुरक्षित ढंग से संपन्न कराने के प्रयासों में लगी है।

मेले में संत समाज की हर सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उनके स्वागत में कोई कमी नहीं है। किसी श्रद्धालु को भी कहीं परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसका अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुंभ में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए हर अखाड़े के स्नान का समय निर्धारित है। श्रद्धालुओं के लिए भी अलग व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में टीका उत्सव(Teeka Utsav) के लिए व्यवस्थाएं पूरी की गई हैं। टीकाकरण को जनपद से लेकर ब्लाक व न्याय पंचायत स्तर पर कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण को लेकर अन्य प्रांतों की अपेक्षा हम बहुत बेहतर स्थिति में हैं। इसके लिए भारत सरकार की ओर से मिल रहे सहयोग के लिए मुख्यमंत्री ने आभार जताया।

Read Also-

सरकारी नौकरी की और जानकारी के लिए क्लिक करें
एडमिशन अपडेट के लिए क्लिक करें
उत्तराखंड से जुड़ी ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *