Doon University ने जारी की एडमिशन की डेट, यहां देखें

Doon University Admission 2020 : इस बार आल इंडिया लेवल एग्जाम नहीं होगा

doon university dehradun

देहरादून की दून यूनिवर्सिटी ने कोरोना लॉकडाउन के बीच नए सेशन के एडमिशन की डेट्स फाइनल कर दी हैं। अगर आप भी दून यूनिवर्सिटी में एडमिशन का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काम की साबित हो सकती है।

दून यूनिवर्सिटी में नए सेशन के दाखिले एक सितंबर से होंगे। विवि की अकादमिक परिषद की बैठक में इस पर मुहर लग गई है। इस बार अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के बजाए पीएचडी को छोड़कर अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में मेरिट के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।

दून विवि के कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक की अध्यक्षता में हुई अकादमिक परिषद की बैठक में कोरोना लॉकडाउन के बीच यूजीसी की गाइडलाइंस के तहत नए सत्र की परिपाटी तय की गई। बैठक में दाखिले और परीक्षाओं को लेकर अहम फैसले किए गए। विवि के कुलसचिव डॉ. मंगल सिंह मंद्रवाल ने बताया कि यह तय किया गया है कि 30 मई तक सभी कोर्सेज में ऑनलाइन कोर्स पूरे किए जाएंगे। इसके बाद एक जून से 30 जून तक विवि में ग्रीष्मकालीन अवकाश होंगे। इसके बाद एक जुलाई से ऑफलाइन परीक्षाएं शुरू होंगी।

विवि में अभी तक 20 अंकों का मिड सेमेस्टर और 80 अंकों का फाइनल सेमेस्टर होता है। बैठक में इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब मिड सेमेस्टर नहीं होगा बल्कि सीधे 100 अंकों का फाइनल सेमेस्टर एग्जाम होगा। यह भी तय किया गया है कि कोरोना के प्रकोप के बीच अब डिजरटेशन के लिए बाहर से एग्जामिनर नहीं आएगा। इसके बजाए सीधे संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष ही मार्किंग करेंगे।

Merit से होंगे दाखिले
बैठक में नए सत्र के दाखिलों पर भी अहम फैसला लिया गया। एक सितंबर से विवि की प्रवेश प्रकिया शुरू होगी। यूजी और इंटिग्रेटेड पीजी के कोर्सेज में 12वीं के अंकों की मेरिट के आधार पर दाखिले किए जाएंगे जबकि ग्रेजुएशन के बाद के पीजी कोर्सेज में ग्रेजुएशन के अंकों की मेरिट के आधार पर दाखिला होगा। इस बार अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

Corona Updates के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *