CBSE Board Exam में बैठने के लिये शर्त, पढ़ें पूरी खबर

CBSE 10th 12th Board Exam 2021: प्री बोर्ड एग्जाम होगा पैमाना

Central Board of Secondary Education (CBSE – सीबीएसई) ने इस साल होने वाले CBSE Board Exam के लिए एक शर्त रखी है। इसके मुताबिक न चलने पर बोर्ड एग्जाम में बैठने का मौका नहीं मिलेगा।

सीबीएसई स्कूलों में इस बार दो बार प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया गया है। यह प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के बाद मार्च में भी करवाई जायेंगी। जो स्टूडेंट्स जनवरी में होने वाली सीबीएसई प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल नहीं हो पायेंगे। वे मार्च में होने वाले प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होंगे।

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक, प्री बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को पास होना जरूरी होगा। यह परीक्षा पास होने पर ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र मिलेगा। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे सभी स्टूडेंट्स अनिवार्य रूप से प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल हों और परीक्षा पास करें, इसी कारण स्कूल में दो बार प्री बोर्ड लेने की तैयारी की जा रही है।

कोरोना वायरस(covid-19) के चलते सभी स्कूल मार्च 2020 से ही बंद चल रहे हैं जो अब चार जनवरी 2021 से खुल गए हैं। कुछ स्कूलों में 4 जनवरी से प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई हैं। कुछ स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां चल रही हैं। इन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम है। कुछ स्कूलों में प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होने के वाली छात्राओं की संख्या काफी कम है।

सीबीएसई 10वीं 12वीं प्री बोर्ड से तैयारी का होगा आकलन
प्री बोर्ड टेस्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन किया जायेगा। जो स्टूडेंट्स जनवरी में होने वाली प्री बोर्ड परिक्षमें शामिल नहीं होंगें उन्हने मार्च में होने वाली प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होना होगा।
CBSE Updates के लिए क्लिक करें
सरकारी नौकरी की जानकारी के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *