स्कूल में कचरा ले जाओ, पैसा पाओ

सरकार जल्द शुरू करने जा रही है नई योजना

 

अब बच्चा घर से निकलते वक्त कचरा स्कूल ले जाएगा, बदले में उसे पैसा मिलेगा। केंद्र सरकार जल्द ही इस योजना को अमल में लाने वाली है। एमएचआरडी और सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के माध्यम से यह शुरुआत करने जा रहा है।

 

यह होगी योजना

हर स्कूल में पांच डिब्बे रखे जाएंगे। इनमें एक प्लास्टिक, एक टिन, एक ग्लास, एक पेपर वेस्ट और एक ऑर्गेनिक वेस्ट(किचेन गार्डन की सूखी पत्तियां) का होगा। अलग-अलग क्लास के स्टूडेंट्स इन डिब्बों में घर से कचरा लाकर डालेंगे। इसके बदले में बच्चों को पैसे भी मिलेंगे, ताकि वह कचरे को बाहर न फेंकने की समझ विकसित करें। साथ ही बच्चे इससे पैसे की बचत करना भी सीखेंगे।

 

File Pic

 

जंक फूड से बनेगी बच्चों की दूरी

सरकार अब स्कूलों में बच्चों की जंक फूड से दूरी बनाने की तैयारी कर रही है। सीबीएसई ने पहले ही स्कूलों की कैंटीन में जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब स्कूलों में बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए उन्हें जंक फूड के बजाए पौष्टिक आहार(दूध, सोयाबीन, ज्वार-बाजरा आदि) से तैयार प्रोडक्ट्स को खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

बैग का बोझ भी होगा कम

स्कूली बच्चों के बैग का बोझ भी सरकार कम करने की योजना बना रही है। एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावडेकर के मुताबिक तमाम स्कूलों में बच्चे उन बुक्स को भी कैरी करते हैं, जिनकी जरूरत ही नहीं होती है। लिहाजा, स्कूलों को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वह टाइम टेबल के हिसाब से ही केवल उस दिन की जरूरत की किताबें मंगावायें। ताकि बच्चे के बस्ते का बोझ कम हो सके। बैग का वजन कम करने के मामले में सीबीएसई पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *