मेट्रो में निकला 45 पदों पर भर्ती का मौका

जयपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन ने मांगे भर्ती को आवेदन

 

जयपुर मेट्रोल रेल कारपोरेशन ने 45 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। यहां अलग-अलग विभागों में कंट्रोलर, ट्रेन ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर एकांटेंट, मेंटेनर, कस्टमर रिलेशन ऑफिसर जैसे पदों पर भर्ती होगी। सभी पदों पर 9300 रूपये से 34800 रूपये तक वेतन दिया जायेगा। स्टेशन कंट्रोलर पद पर लिखित परीक्षा, साइकोमेट्रिक टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस के आधार पर भर्ती होगी। जूनियर इंजीनियर, जूनियर अकाउंटेंट, कस्टमर रिलेशन ऑफिसर और मेंटनर पद पर केवल लिखित परीक्षा और मेडिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर भर्ती होगी।

File Pic.

किस पद पर कितनी वैकेंसी

  • ‌स्टेशन कंट्रोलर/ट्रेन ऑपरेटर – 16 पद
  • जूनियर इंजीनियर – 12 पद
  • जूनियर अकांटेंट – 01 पद
  • कस्‍टमर रिलेशन असिस्‍टेंट – 06 पद
  • मेंटेनर पद – 10 पद

 

यह योग्यता जरूरी

स्टेशन कंट्रोलर के लिए ग्रेजुएशन और जूनियर इंजीनियर पद के लिए बीटेक पास होना जरूरी है। केवल 21 से 38 साल आयु वाले कैंडिडेट्स ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयु की गणना 01 जनवरी 2018 के आधार पर की जायेगी। एससी, एसटी और सामान्य महिला वर्ग को पांच साल और एससी, एसटी वर्ग की महिला कैंडिडेट्स को 10 साल की छूट मिलेगी।

 

कैसे करें आवेदन

आवेदन के लिए सबसे पहले जयपुर मेट्रो की वेबसाइट पर क्लिक करें। यहां ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आवेदन का शुल्क 500 रुपये है। राजस्‍थान के ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 400 रूपये और एससी, एसटी, पीएच कैंडिडेट्स के लिए फीस 250 रूपये होगी।

 

किस पद पर कैसे होगी भर्ती

स्टेशन कंट्रोलर/ट्रेन ऑपरेटर – 90 मार्क्स की लिखित परीक्षा होगी। इसमें 135 मिनट में 120 सवाल हल करने होंगे। पेपर में जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस के 45 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 45 सवाल, कंप्यूटर अवेयरनेस के 10 सवाल, इंगलिश कांप्रिहेंसन के 10 सवाल और हिंदी कांप्रिहेंसन के 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसके क्वालिफाई करने के बाद साइकोमीट्रिक टेस्ट होगा। यह क्वालिफाइंग टेस्ट होगा। इसके बाद 10 मार्क्स का इंटरव्यू होगा। इसके बाद क्वालिफाइंग के तौर पर मेडिकल फिटनेस एग्जामिनेशन होगा।

जूनियर इंजीनियर(सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल) के लिए – 100 मार्क्स की लिखित परीक्षा होगी। 135 मिनट में 100 सवाल हल करने होंगे। परीक्षा में डोमेन डिसिप्लीन के 50 सवाल, जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस, जनरल साइंस के 20 सवाल, कंप्यूटर अवेयरनेस के 10 सवाल, हिंदी अवेयरनेस के 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद मेडिकल फिटनेस का क्वालिफाइंग टेस्ट होगा।

जूनियर अकाउंटेंट – 100 मार्क्स की 135 मिनट की लिखित परीक्षा होगी। इसमें कॉमर्स एंड अकाउंट्स से जुडे़ हुए 50 सवाल, जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस के 10 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 10 सवाल, कंप्यूटर अवेयरनेस के 10 सवाल, इंगलिश कांप्रिहेंसन के 10 सवाल, हिंदी कांप्रिहेंसन के 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद क्वालिफाइंग के तौर पर मेडिकल फिटनेस टेस्ट होगा।

कस्टमर रिलेशन ऑफिसर – 100 मार्क्स की 135 मिनट की लिखित परीक्षा होगी। जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस के 50 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 20 सवाल, कंप्यूटर अवेयरनेस के दस, इंगलिश कांप्रिहेंसन के 10 और हिंदी कांप्रिहेंसन के 10 सवाल पूछे जायेंगे। इसके बाद क्वालिफाइंग के तौर पर मेडिकल फिटनेस एग्जाम देना होगा।

मेंटनेर – इस पद के लिए भी 100 मार्क्स की लिखित परीक्षा होगी। इसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें ट्रेड से जुड़े हुए 65 सवाल, जनरल नॉलेज के 20 सवाल, कंप्यूटर अवेयरनेस के 5, इंगलिश कांप्रिहेंसन के 5 और हिंदी कांप्रिहेंसन के 5 सवाल शामिल हैं। इसके बाद क्वालिफाइंग के तौर पर मेडिकल फिटनेस टेस्ट होगा।

यहां होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और साइकोमीट्रिक टेस्ट जयपुर में होंगे। इसके अलावा लिखित परीक्षा अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में होगी।

 

पूरी जानकारी यहां पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *