बीकॉम पास के लिए यूपीपीसीएल में जॉब का मौका

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने असिस्टेंट पदों के लिए निकाली भर्ती

 

यूपीपीसीएल ने ऑफिस असिस्टेंट ग्रेड-3 (अकाउंट्स) असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है। यहां 30 पदों पर भर्ती की जाएगी। कैंडिडेट्स सीधे आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए 17 मार्च 2017 तक आवेदन किया जा सकता है। भर्ती के लिए अप्रैल 2017 के पहले सप्ताह में लिखित परीक्षा होगी।

 

यह योग्यता जरूरी

भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे पहले कॉमर्स में ग्रेजुएशन यानी बीकॉम पास होना जरूरी है।

इसके अलावा कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग भी जरूरी है।

आवेदक की आयु की गणना 01 जुलाई 2017 के मुताबिक की जाएगी।

आवेदक की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिये।

आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। एससी, एसटी और ओबीसी नोन क्रीमिलेयर जो कि यूपी के निवासी होंगे, उन्हें आयु में 05 साल की छूट दी जाएगी। भूतपूर्व सैनिकों को भी 05 साल की छूट मिलेगी।

 

कैसे होगा चयन

कैंडिडेट्स को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद टाइपिंग टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र दो भागों में होगा। प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा और परीक्षा ऑफलाइन होगी। पहले भाग की लिखित परीक्षा में डीओईएसीसी के सीसीसी स्तर का कंप्यूटर ज्ञान से जुड़ा एक प्रश्न पत्र होगा। इसमें 50 प्रश्न होंगे। हर सवाल के लिए एक अंक दिया जाएगा। चार गलत जवाब देने पर एक अंक काट लिया जाएगा। इसमें कम से कम 50 परसेंट मार्क्स लाने जरूरी हैं। परीक्षा के दूसरे भाग में 150 मार्क्स की परीक्षा होगी। इसेमं 25 मार्क्स का अंकगणित, 50 मार्क्स का सामान्य हिंदी एवं सामान्य अंग्रेजी और 75 मार्क्स का अकाउंटेंसी एवं सामान्य बुक कीपिंग के सवाल आएंगे। कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसे पास करने के बाद एक लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके अलावा कम से कम 40 शब्द प्रति मिनट की हिंदी टाइपिंग स्पीड का टेस्ट अलग से किया जाएगा।

 

यह भी जानें

नौकरी पाने वालों को 5200 से 20200 रुपये के बीच वेतन मिलेगा। चयनित का ग्रेड पे 2600 रुपये होगा।

आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को 1000 रुपये होगी। एससी, एसटी की फीस 700 रुपये तय की गई है। पीएच कैंडिडेट्स से केवल 10 रुपये फीस ली जाएगी।

 

कैसे करें आवेदन-

सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट www.uppcl.org पर क्लिक करें। इसके बाद होम पेज पर दिए गए वैकेंसी/रिजल्ट पर क्लिक करें। यहां एक नई विंडो खुलेगी। इस पर सामने दिए गए पद के सामने व्यू पर क्लिक करें। पूरी जानकारी पढ़ें। नए वेबपेज पर हाउ टू एप्लाई लिखा आएगा। इस पर क्लिक कर आवेदन करें।

 

For More Job Alert Click-

जाॅब अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *