पढि़ये – आज दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट करा रही मोदी सरकार

स्मार्ट इंडिया हैकाथन का फाइनल राउंड हुआ शुरू, 10 बजे तक चलेगा

 

स्मार्ट इंडिया की राह में आने वाली तकनीकी समस्याओं पर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे देश के 10 हजार स्टूडेंट्स से रूबरू होंगे। इसे दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट माना जा रहा है। खास बात यह है कि इसमें 600 से ज्यादा उन सरकारी परेशाानियों पर सीधे पीएम मोदी बात करेंगे, जो कि स्मार्ट इंडिया के स्मार्ट बनने की राह में रुकावट हैं। पीएम मोदी के ट्वीट के मुताबिक वह रात 10 बजे स्मार्ट इंडिया हैकाथन को संबोधित करेंगे। यह आयोजन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एआईसीटीई एक साथ मिलकर करा रही हैं।

 

29 मंत्रालयों की समस्याएं दूर करने का प्रयास

आईटी मंत्रालय के मुताबिक केंद्र सरकार के 29 मंत्रालयों और तमाम सरकारी विभागों की 600 से ज्यादा समस्याओं पर स्मार्ट इंडिया हैकाथन में विचार किया जा रहा है। इसमें सभी स्टूडेंट्स अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं, जिनसे इन मंत्रालयों व विभागों की समस्याएं दूर की जा सकें। 228 जगहों पर सरकार की ओर से बनाई गई 1266 टीम इन समस्याओं पर काम कर रही हैं।

 

बेस्ट आइडिया पर मिलेगा प्राइज

एक रूम में बैठाकर स्टूडेंट्स किसी भी मंत्रालय की समस्याएं दूर करने के लिए मोबाइल ऐप बनाएंगे। स्टूडेंट्स की जो टीम सबसे बढि़या सॉल्यूशन निकालेगी, उसे सरकार की ओर से सीधे एक लाख रुपये का प्राइज दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे नंबर पर आने वाली टीम को 75 हजार रुपये और तीसरे नंबर पर आने वाली टीम को 50 हजार रुपये का प्राइज दिया जाएगा। जो ऐप अवार्ड लेकर जाएगा, उसे सरकार अपने संबंधित मंत्रालय या विभाग में जनता के लिए इस्तेमाल करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *