पढ़ें, वाइल्ड लाइफ साइंस में कैरियर बनाने का सुनहरा मौका

02 मार्च से शुरू होंगे वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट(WII) में आवेदन

file pic.

 

अगर आप वाइल्ड लाइफ साइंस में कैरियर बनाना चाहते हैं तो एक अच्छा मौका आपका इंतजार कर रहा है। देहरादून के वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एमएससी वाइल्डलाइफ साइंसेज कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कुल 20 युवाओं का एडमिशन दिया जाएगा।

 

02 मार्च से करें एप्लाई

डब्ल्यूआईआई में एमएससी कोर्स के एडमिशन को नेट एग्जाम होगा। इसके लिए 02 मार्च से ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होगा। कैंडिडेट्स 15 अप्रैल 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। 07 मई 2017 को ऑनलाइन नेट एग्जाम होगा, जिसमें से दूसरे एग्जाम पैट(PAT) के लिए कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। 29 और 30 मई 2017 को पैट एग्जाम डब्ल्यूआईआईटी देहरादून में कराया जाएगा। 30 मई 2017 को पैट का रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद 06 जून तक सभी सेलेक्टिड कैंडिडेट्स को ईमेल के जरिये अपना एडमिशन कंफर्मेशन डब्ल्यूआईआई डायरेक्टर को भेजना होगा। 29 जून 2017 को इंस्टीट्यूट में रिपोर्ट करना होगा।

पंतनगर यूनिवर्सिटी में एडमिशन को 20 से आवेदन

आठ होनहारों को स्कॉलरशिप

डब्ल्यूआईआई दो साल के इस कोर्स में केवल 20 स्टूडेंट्स को एडमिशन देगा। इनमें 15 इंडियन और 05 फॉरेन स्टूडेंट्स होंगे। पैट के बाद शॉर्टलिस्ट होने वाले टॉप 08 इंडियन स्टूडेंट्स को डब्ल्यूआईआई की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके तहत न केवल एकेडमिक फीस बल्कि हॉस्टल एकोमोडेशन और मंथली स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

 

यह है एलिजिबलिटी क्राइटेरिया

  • साइंसस, मेडिकल साइंस, इंजीनियरिंग, वेटेरेनरी साइंस, एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री, फार्मेसी, सोशल साइंस और कंप्यूटर साइंस में से किसी भी एक में ग्रेजुएशन होना जरूरी है।
  • 12वीं में भी इनमें से कोई एक विषय बायोलॉजी के साथ होना जरूरी है।
  • कम से कम 15 वर्ष की फॉर्मल एजुकेशन ली हो।
  • बैचलर डिग्री के लास्ट ईयर एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स भी यहां एप्लाई कर सकते हैं।
  • एग्जाम का चार्ज 1000 रुपये होगा और नेट एग्जाम दो घंटे का ऑनलाइन टेस्ट होगा।

 

यहां करें ऑनलाइन एप्लाईwww.wii.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *