उत्तराखंड सरकार छात्रों के लिए लाई गजब की योजनाएं

सरकार मुफ्त में कराएगी हर डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र का दुघर्टना बीमा

KK

उत्तराखंड की सरकार अब युवाओं के लिए कई अच्छे विचार लेकर मैदान में हैं। डिग्री, मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों का उत्तराखंड सरकार दो लाख रुपये का मुफ्त दुघर्टना बीमा कराएगी। इसकी जिम्मेदारी सहकारी बैंकों को दी गई है।

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश के 280 सहकारी बैंक अब हर कॉलेज में पहुंचेंगे और छात्रों के जीरो बैलेंस पर खाते खोलेंगे। सहकारी बैंकों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह सभी छात्रों का मुफ्त में दो लाख रुपये का दुघर्टना बीमा करेंगे। जब तक छात्र उस कॉलेज में रहेगा, तब तक यह बीमा उसके लिए मुफ्त रहेगा।

 

हाफ रेट पर कैंटीन

300 से ज्यादा छात्र संख्या वाले कॉलेजों में सरकार 50 प्रतिशत छूट के साथ स्वदेशी कैंटीन शुरू करने जा रही है। यहां छात्रों को हर खाने पीने की चीज आधे दाम पर मिलेगी। साथ ही, जिन कॉलेजों में छात्र छह से सात घंटे तक पढ़ते हैं, वहां उन्हें आधे दाम पर खाना भी उपलब्ध कराया जाएगा।

 

खाते में ट्रांसफर होगी सिक्योरिटी फीस

छात्रों की जो सिक्योरिटी फीस दाखिले के वक्त जमा कराई जाती है, वह भी कोर्स पूरा होते ही उसके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार सभी छात्रों को मुफ्त में यू हेल्थ कार्ड भी देने जा रही है, जिससे उसका इलाज आसान हो जाएगा।

 

 

One thought on “उत्तराखंड सरकार छात्रों के लिए लाई गजब की योजनाएं

  1. बहुत बढ़िया प्रयास अगर सच मे है तो मगर किर्यान्वित होना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *