JEE Advanced 2021 की डेट्स हुई जारी

JEE Advanced 2021 Date : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की डेट्स की घोषणा

आईआईटी में एडमिशन(IIT Admission) के लिए होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021(JEE Advanced 2021) की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 03 जुलाई 2021 को होगा।

देशभर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT) में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है। पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते 75 फीसदी अंकों की बाध्यता से छूट दी गई थी। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इस वर्ष इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर(IIT Kharagpur) द्वारा किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘जेईई मेन 2021 की तारीखों के ऐलान के बाद से ही स्टूडेंट्स लगातार जेईई एडवांस्ड के बारे में प्रश्न पूछ रहे थे। छात्र जेईई एडवांस्ड की तारीख, प्रावधान, पात्रता संबंधी नियमों को लेकर लगातार सवाल कर रहे थे। पिछली बार कोविड-19 की विषम परिस्थितियां थीं। अभी भी इससे उबर नहीं पाए हैं। इसको ध्यान में रखकर इस बार भी आईआईटी में एडमिशन के लिए 75 फीसदी अंकों की पात्रता मानदंड को हटा दिया गया है।

सरकार ने जेईई मेन 2020 पास करने वाले उन विद्यार्थियों को सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने की अऩुमति दी है जो कोरोना महामारी के चलते जेईई एडवांस्ड 2020 में नहीं बैठ सके थे। इन छात्रों को जेईई मेन 2021 देने की जरूरत नहीं है। इन्हें सीधा जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने का मौका मिलेगा। ऐसे में इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक होगी।

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री डॉ निशंक(Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स(JEE Main 2021) परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

JEE Updates के लिए क्लिक करें

Jobs की जानकारी के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *