Corona : Uttarakhand सचिवालय बंद, सभी सरकारी दफ्तर भी बंद

एक सप्ताह तक बंद रहेगा उत्तराखंड सचिवालय, 25 मार्च तक घर से काम करेंगे सरकारी विभागों के कर्मचारी

Uttarakhand, corona

देश में लगातार बढ़ रहे Corona के मामलों के मद्देनजर Utarakhand Government ने महामारी घोषित करने के बाद एक और अहम फैसला लिया है। एक ओर जहां सचिवालय को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है तो दूसरी ओर सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी विभागों और निगमों के कर्मचारियों को 25 मार्च तक Work From Home यानी घर से काम करने को कहा गया है।

बुधवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार और अपर मुख्य सचिव (सचिवालय प्रशासन) राधा रतूड़ी की तरफ से इस बाबत दो अलग-अलग आदेश किए गए हैं। मुख्य सचिव ने आदेश में कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा है। मौजूदा स्थिति में इस संक्रमण पर पूर्ण रोकथाम के लिए अनुश्रवण अति आवश्यक है। विश्व भर के विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी की सलाह भी दी है।

उन्होंने सभी एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्षों को गुरुवार से 25 मार्च तक सभी कर्मचारियों को घरों से काम करने के निर्देश दिए हैं। सिर्फ वहीं कर्मचारी दफ्तर बुलाए जाएंगे, जो जरूरी होंगे। जिलाधिकारी कोविड-19 की रोकथाम तथा अन्य किसी सरकारी आवश्यकता के मद्देनजर इस बीच किसी भी अधिकारी और कर्मचारी की सेवाएं प्राप्त करने के लिए अधिकृत होंगे। वहीं, अपर मुख्य सचिव (सचिवालय प्रशासन) राधा रतूड़ी ने आदेश में कहा है कि वायरस ने अंतर्राष्ट्रीय जन समस्या के रूप में आपदा का रूप ले लिया है। संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी रोकथाम जरूरी है। उन्होंने सचिवालय गुरुवार से 24 मार्च तक सचिवालय बंद रखने के आदेश किए हैं। कहा कि सभी कर्मचारी अपने घरों से कार्य करेंगे और दूरभाष पर उपलब्ध रहेंगे। इस बीच यदि आवश्यक कार्य हुआ तो अधिकारी-कर्मचारियों को सचिवालय भी आना पड़ सकता है।

आवश्यक सेवाओं के लिए रहेंगे कर्मचारी
प्रदेश में आवश्यक सेवाओं के कर्मचारी इस अवधि में दफ्तर आएंगे। इनमें स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, परिवहन, खाद्य आपूर्ति, विद्युत, पेयजल और सफाई व्यवस्था से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिवों और विभागाध्यक्षों को इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।

Corona Updates के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *