यूपी बोर्ड : बागपत की तनु 12वीं, कानपुर के गौतम 10वीं में टॉपर

UP Board Result 2019 : हाईस्कूल में 80.07 % , इंटर में 70.06 % पास

up board result

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। 12वीं में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है जबकि 10वीं में कानपुर के गौतम टॉपर रहे हैं। इस साल 12वीं में 80.07% जबकि 10वीं में 70.06% छात्र-छात्रायें पास हुई हैं।

हाई स्कूल की परीक्षा टॉप करने वाले गौतम रधुवंशी कानपुर के ओम्कारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के है जबकि इंटर की टॉपर तनु तोमर श्री राम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत की हैं। पिछले वर्ष की तुलना में हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में 4.91 की वृद्धि हुई है जबकि इंटरमीडिएट में 2.37 की कमी हुई है।

 

इंजीनियर बनना चाहते हैं 10वीं के टॉपर गौतम

Up board 10 topper

यूपी बोर्ड में 10वीं में टॉप करने वाले कानपुर के गौतम रघुवंशी इंजिनियर बनना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि वह शुरू से ही कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर रहे थे हालांकि उन्हें टॉप करने की उम्मीद नहीं थी। ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के स्टूडेंट गौतम ने 97.17 फीसदी नंबरों के साथ हाई स्कूल की परीक्षा पास की है। उनके 600 में से 583 नंबर हैं। गौतम ने बताया कि वह बड़े होकर भारत के टॉप IIT से इंजिनियरिंग की पढ़ाई करके इंजिनियर बनना चाहते हैं। और कोशिश होगी कि देश के टॉप आईआईटी कॉलेज में ऐडमिशन मिले। वह स्कूल के बाद रोजाना 5 से 6 घंटे पढ़ाई करते थे। सुबह जल्दी उठकर पढ़ने के बजाय उन्होंने देर रात तक जागकर परीक्षा की तैयारी की थी। गौतम के पिता धीरज कुमार कानपुर डिवेलपमेंट अथॉरिटी में क्लर्क और माता निर्मला हाउसवाइफ हैं।

 

डॉक्टर बनना चाहती है 12वीं की टॉपर तनु

Up board 12 topper

12वीं में बागपत के पुट्टी गांव निवासी तनु तोमर ने 97.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। तनु का सपना है कि वह एक नामचीन डॉक्टर बनें। टॉप करने वाली तनु के पिता हरेंद्र तोमर किसान हैं जबकि उनकी मां रूमा देवी गृहणी हैं। बागपत के श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज, बड़ौत की छात्रा तनु ने टॉप किया है तो पूरा परिवार ही नहीं, क्षेत्र के लोग और स्कूल के सभी टीचर भी बेहद खुश हैं। तनु ने 500 अंकों में से 489 अंक हासिल किए हैं। सामान्य हिंदी में तनु ने 98 अंक, अंग्रेजी में 96, फिजिक्स में 98, केमिस्ट्री में 98, बायॉलजी में 99 अंक प्राप्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *