NEET PG : इस बार एग्जाम पैटर्न बदला, आवेदन भी महंगा

NEET PG 2021 Application : 15 मार्च 2021 तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

neet pg

मेडिकल फील्ड में एमडी, एमएस, एमडीएस दाखिलों के लिए होने वाली NEET PG 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इस बार जहां आवेदन शुल्क महंगा हो गया है, वहीं इसका पैटर्न भी बदल दिया गया है। इसके लिए 15 मार्च 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

देशभर में NEET PG परीक्षा 18 अप्रैल को आयोजित की जाएगी और परिणाम 31 मई तक आएगा। लेकिन, एनबीई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बाद नीट पीजी की तैयारी कर रहे छात्र गुस्से में हैं। छात्र, सोशल मीडिया के जरिए अपना विरोध जता कर रहे हैं। मामला साल 2021 में नीट की एग्जाम फीस और एग्जाम पैटर्न का है।

NEET PG 2021 Revised Exam pattern
पिछले साल की परीक्षा में 300 प्रश्नों के बजाय इस साल 200 प्रश्न शामिल होंगे, जबकि आवंटित समय 3.5 घंटे रहता है। परीक्षा पैटर्न में अंतिम मिनट के बदलाव से देश भर के छात्र और संकाय सदस्य हैरान हैं। परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें केवल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जोकि अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा को हल करने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे और 30 मिनट दिए जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और हर गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। एग्जाम क्वॉलीफाई करने वाले ही योग्यता और काउंसलिंग के आधार पर एमडी / एमएस / पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के पात्र होंगे।

NEET PG 2021 Eligibility
अधिकांश मेडिकल कॉलेजों को COVID-19 सुविधाओं के रूप में समर्पित किया गया है। परिणामस्वरूप, देश भर में 2016 के स्नातक बैच को अपने अंतिम वर्ष की इंटर्नशिप में देरी का सामना करना पड़ा। NBE ने इंटर्नशिप को पूरा करने के लिए इस वर्ष कटऑफ की तारीख 30 जून, 2021 तक बढ़ा दी। इस तिथि तक जिन सभी MBBS छात्रों ने अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है, वे NEET PG 2021 के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे।

NEET PG 2021 Exam fee
NEET PG परीक्षा में केवल उपस्थित होने के लिए एनबीई द्वारा आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी से देश भर के छात्र परेशान हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अभी परीक्षा शुल्क 5,015 रुपये है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 3,835 रुपये एग्जाम फीस है। बता दे कि, पिछले साल यह एग्जाम फीस सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 3,750 रुपये और बाकी कैटेगरी के लिए 2,750 रुपये था।

NEET PG ऑनलाइन आवेदन और पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें
सरकारी नौकरी के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *