आज से करें CA-CPT के लिए आवेदन, पूरी जानकारी यहां

The Institute Of Chartered Accountant Of India(ICAI)  सीए सीपीटी 2018 के लिए होगी जून में परीक्षा

अगर आप 12वीं के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट बनकर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया में कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

 

आईसीएआई के मुताबिक, 04 अप्रैल 2018 से 26 अप्रैल 2018 तक सीए सीपीटी के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद इसकी प्रवेश परीक्षा 17 जून 2018 को दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10ः30 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक होगी। दूसरी पाली, दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी।

 

भारतीय छात्रों के लिए सीए सीपीटी आवेदन का शुल्क 1000 रुपये है। काठमांडू के छात्रों के लिए यह शुल्क 1700 रुपये है। दोहा, दुबई, अबु धाबी और मस्कट के छात्रों के लिए यह शुल्क 300 डॉलर है।

 

क्या होता है CPT

सीए बनने के लिए पहले चरण में सीपीटी के लिए पंजीकरण कराना पड़ता है। आईसीएआई की ओर से कंफर्मेशन आने के बाद आपको डाक के माध्यम से पुस्तकें भेज दी जाती हैं। आप अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं। सीपीटी की परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में होती हैं। सीपीटी में 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चयन पूछे जाते हैं, जिनमें से पास होने के लिए कम से कम 100 मार्क्स लाने अनिवार्य हैं। हर विषय में कम से कम 40 परसेंट मार्क्स लाने जरूरी हैं। कॉमर्स से 55 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन करने वाले या सीडब्ल्यूए या सीएस के इंटरमीडिएट एग्जाम को पास कर चुके स्टूडेंट्स को सीपीटी एग्जाम देने की जरूरत नहीं होती है। वह सीधे आईपीसी कोर्स शुरू कर सकते हैं।

 

IPCC लेवल परीक्षा

सीपीटी पास करने वाले या कॉमर्स के साथ ग्रेजुएट या सीडब्ल्यूए या सीएस का इंटरमीडिएट एग्जाम पास करने वालों को आईपीसीसी परीक्षा देनी होती है। इसमें दो ग्रुप होते हैं, जिसमें कुल मिलाकर सात सब्जेक्ट होते हैं। यह परीक्षा भी साल में दो बार मई और नवंबर में होती है। इस परीक्षा में दोनों ग्रुप एक साथ पास किए जा सकते हैं या फिर एक बार में एक ग्रुप भी पास किया जा सकता है। आईपीसीसी कोर्स से पहले 100 घंटे की इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग, 35 घंटे का ओरिएंटेशन प्रोग्राम आदि करना जरूरी होता है।

 

आर्टिकलशिप ट्रेनिंग

आईपीसीसी के एक या दोनों ग्रुप पास करने के बाद तीन वर्ष की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण कराना होता है। यह ट्रेनिंग किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास की जाती है।

 

CA फाइनल

आईपीसीसी के दोनों ग्रुप पास करने और आर्टिकलशिप ट्रेनिंग में दो वर्ष छह माह तक ट्रेनिंग लेने के बाद फाइनल एग्जाम होता है। सीए फाइनल में भी दो ग्रुप होते हैं, जिसमें आठ सब्जेक्ट होते हैं। इसका एग्जाम भी साल में दो बार मई और नवंबर में होता है। खास बात यह है कि स्टूडेंट पर डिपेंड करता है कि वह एक बार में एक ग्रुप पास करेगा या दोनों भी कर सकता है। अगर एक ग्रुप का एग्जाम दिया है तो दूसरे छह माह में दूसरे ग्रुप का एग्जाम देना होता है।

 

सदस्यता

सीए फाइनल पास करने के बाद आपको आईसीएआई की ओर से सदस्यता दे दी जाती है। इस आधार पर आप अपने नाम के साथ सीए इस्तेमाल करने के साथ ही बतौर चार्टर्ड अकाउंटेंट काम कर सकते हैं।

Click Here For Apply…

After Admission, Click Here…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *