हाईकोर्ट नैनीताल एचजेएस के लिए मौका, जल्दी करें

High Court Nainital Higher Judicial Service Exam 2019 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

nainital high court HJS

हाईकोर्ट नैनीताल ने एडिशनल डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन जज के पदों पर भर्ती के लिए एचजेएस रिक्रूटमेंट की प्रॉसेस शुरू की है। अगर आप भी इन पदों की योग्यता रखते हैं तो इसके लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 06 मई 2019 की शाम पांच बजे तक है।

 

पदों का विवरण

कुल पदों की संख्या: 06 पद

जनरल: 01 पद

एससी: 03 पद

ईडब्ल्यूएस: 02 पद

 

यह योग्यता जरूरी

आवेदक को कम से कम सात वर्ष का वकालत का अनुभव होना चाहिए। आवदेक की आयु 35 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक का जन्म 02 जनवरी 1974 से पहले और 01 जनवरी 1984 के बाद न हुआ हो।

 

आवेदन शुल्क

सामान्य, ईडब्ल्यूएस: 750 रुपये

एससी, एसटी: 500 रुपये

 

यह होगा भर्ती का पैटर्न

एचजेएस भर्ती के लिए आवेदक को पहले प्री परीक्षा देनी होगी। इसके बाद मुख्य परीक्षा होगी। इसके बाद चयनित कैंडिडेट्स का वाइवा लिया जाएगा। इसके बाद चयन की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

 

यह होगा पेपर का पैटर्न

एचजेएस प्री एग्जाम पेपर पैटर्न: यह ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन की परीक्षा होगी। इसमें 90 मिनट में 100 प्रश्नों का जवाब देना होगा। इसमें इंगलिश लैंग्वेज, जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, हिस्ट्री एंड ज्योग्राफी, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स और लॉ एंड कांस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

एचजेएस मेन एग्जाम पेपर पैटर्न : इसमें तीन पेपर होंगे।

nainital HC HJS Main Exam paper Pattern-page-009

 

ऐसे करें आवेदन

आवेदन पत्र को डाउनलोड कर पूरा भर लें। इसके साथ आवेदन शुल्क का डिमांड ड्राफ्ट लगाना होगा। यह डीडी रजिस्ट्रार जनरल, हाईकोर्ट ऑफ उत्तराखंड, नैनीताल के नाम बनवाना होगा। इसके साथ ही 10वीं, 12वीं, एलएलबी की मार्कशीट, बार काउंसिल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बार एसोसिएशन से जारी हुआ एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट, फोटो आईडेंटिटी जैसे आधार, वोटर आईडी, डीएल, पासपोर्ट आदि, दो लिफाफे जिन पर अपना पता लिखा हो और 25-25 रुपये की स्टांप लगी हो भी लगाने होंगेे।

 

यह है आवेदन पत्र

nainital HC HJS application Form 1

nainital HC HJS application Form

nainital HC HJS application Form

 

पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने को क्लिक करें

लॉ से जुड़ी और जानकारी के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *