योगी सरकार लाई IAS, IPS, PCS, NEET, JEE, NDA, SSC की फ्री कोचिंग, 20 घन्टे में ही एक लाख ने करा दिया रजिस्ट्रेशन

Uttar Pradesh Free Coaching Abhyudaya Yojna : सरकार दे रही निशुल्क कोचिंग

mukhyamntri abhyuday yojna M

IAS, IPS, NEET, JEE, SSC की तैयारी को लेकर शुरू हुई यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभ्युदय(Abhyudaya) योजना रातोंरात हिट हो गई। महज 20 घंटे में ही करीब एक लाख युवाओं ने इसमें रजिस्ट्रेशन करा दिया है। खास बात यह है कि अभी सबसे ज्यादा उत्साह UPSC Civil Service Exam को लेकर देखने में मिल रहा है।

सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए अरीब 46 हजार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अभ्युदय कक्षाओं की शुरुआत बसंत पंचमी से होनी है। ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना'(mukhyamantri abhyudaya yojna) के क्रियान्वयन के लिए गठित समिति के सदस्य मंडलायुक्त लखनऊ रंजन कुमार के मुताबिक, अभ्युदय का पोर्टल abhyuday.up.gov.in लाइव हो चुका है।

आईएएस अधिकारी देंगे कोचिंग
मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार और सुरेंद्र सिंह प्रतियोगी छात्रों से सीधे मुखातिब होंगे।

अब तक रजिस्ट्रेशन
कुल रजिस्ट्रेशन : 97,549
सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा : 40,120
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा : 5,833
सिविल सेवा इंटरव्यू : 965
एनडीए : 4,106
CDS : 2,565
JEE : 2,566
NEET: 5,644
Others : 44,268

ऐसे मिलेगी अभ्युदय कोचिंग
अभ्युदय कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। यह नहीं, नीट, जेईई, बैंक पीओ, एसएससी और टीईटी आदि परीक्षाओं के लिए भी कक्षाएँ चलेंगी। तय व्यवस्था के अनुसार, विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भी अतिथि व्याख्याता के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे। यहां प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विषय का चयन परीक्षा की तैयारी के तरीके, टिप्स, प्रश्नों के उत्तर लिखने की विधि, सामान्य अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। इसके अतिरिक्त, विषय विशेषज्ञ की उपलब्धता के आधार पर विभिन्न विषयों की कक्षायें भी चलेंगी।

पहले मंडल फिर जिलों में भी चलेंगी अभ्युदय कक्षाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(yogi adityanath) ने कहा है कि ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है। ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय अभ्युदय कोचिंग कक्षायें चलेंगी। दूसरे चरण में ऐसी ही कक्षाएं जिला स्तर पर शुरू की जाएंगी। पूरी तरह निःशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, विभिन्न उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थाओं के स्टडी मैटेरियल भी मुहैया कराए जाएंगे। मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन व समन्वयन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) को दी गई है। उपाम द्वारा हर साल एक तय समय पर पात्रता परीक्षा आयोजित कराई जाएगी, जिसके माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन होगा।

ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा स्तरीय कंटेंट
अभ्यर्थियों को सहजता के साथ गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल मिल सके, इसके लिए राज्य स्तर पर ई-लर्निंग कन्टेन्ट प्लेटफार्म बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी संबंधी अपने अनुभव साझा करते हुए वीडियो अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा, परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स सामग्री, पुस्तकों आदि से संबंधी मार्गदर्शन देते हुए वीडियो अपलोड होगा। लाइव सेशन एवं सेमिनार भी होंगे। ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर छात्र अपनी जिज्ञासाएं एवं प्रश्न भी सबमिट कर सकेंगे। यहां विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित विषय वस्तु सामग्री एवं क्यूरेटिव कन्टेन्ट उपलब्ध होगा, जिसके लिए ख्याति प्राप्त संस्थाओं की सामग्री इकट्ठा की जा रही है। पंजीकृत अभ्यर्थियों को ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर सवाल पूछने का भी मौका होगा। जिसका विशेषज्ञ समुचित निराकरण करेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में पंजीकरण के लिए क्लिक करें

Read Also-
सरकारी नौकरी की जानकारी के लिए क्लिक करें
उत्तराखंड में आपदा के बाद बनी झील की पहली वीडियो
CBSE 12th Physics की तैयारी को ऐसे बनाएं आसान
CBSE 12th Maths की तैयारी ऐसे होगी आसान
CBSE में इस साल क्या हुए बदलाव, जानने के लिए यहां क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *