CBSE के प्रैक्टिकल 01 मार्च से, इस बार एक अहम बदलाव

CBSE Practical Exam 2021 Date : सीबीएसई ने कोरोना के चलते कुछ नियम बदले

cbse

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन(cbse) ने स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट तय कर दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने कई नए नियम भी बनाये हैं। जिनका पालन न करना भारी पड़ सकता है।

CBSE स्कूलों में 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 01 मार्च 2021 से होंगे। प्रैक्टिकल के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा, इस संबंध में बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। इस बार प्रैक्टिकल में नई व्यवस्था रहेगी। जिसमें स्टूडेंट्स की फोटो पूरी जानकारी बोर्ड तक पहुंचा देगी।

सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल कराते समय इस सत्र में एक ग्रुप फोटोग्राफ बोर्ड को एप व सॉफ्टवेयर के माध्यम से भेजनी होगी। जिसमें समय, जियो टैगिंग को भी दर्शाना होगा। साथ ही फोटो में आंतरिक परीक्षक, वाह्य परीक्षक, पर्यवेक्षक, छात्र-छात्राओं के बीच शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

जिस फोटो में लापरवाही दिखेगी उस स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि 11 जून तक हर छात्र की प्रैक्टिकल एग्जाम करा लें। 11 जून के बाद किसी भी छात्र की परीक्षा नहीं होगी। इस बारे में बोर्ड ने सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गाइडलाइन न मानने पर 50 हजार रुपये फाइन देना होगा।

CBSE का नया सत्र 01 अप्रैल से, पढ़ाई के नुकसान का होगा मूल्यांकन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने उसके अंतर्गत आने वाले स्कूलों को कोविड-19 के मद्देनजर छात्रों की पढ़ाई के नुकसान का पता लगाने और उसके निराकरण के कदम उठाने का निर्देश दिया। साथ ही नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से करने की भी सिफारिश की। बोर्ड ने कहा कि इसके बाद ही कक्षा नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएं और इस दौरान कोविड-19 बचाव नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जाए। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे एक पत्र में यह बातें कहीं। भारद्वाज ने कहा, ”इन परीक्षाओं के जरिए छात्रों की पढ़ाई को हुए नुकसान का पता लगाने में भी मदद मिलेगी, जिनको दूर करने के लिए स्कूलों द्वारा नए शैक्षणिक सत्र में कदम उठाए जा सकते हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए विशेषतौर पर तैयार एक ब्रिज कोर्स का सहारा लिया जा सकता है।”

CBSE की डेटशीट देखने के लिए क्लिक करें
CBSE Physics Paper Tips के लिए क्लिक करें
CBSE Maths Paper Tips के लिए क्लिक करें
CBSE Board Exam में हुए बदलाव जानने के लिए क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *