CBSE का पेपर अब नहीं होगा लीक, हो रहे यह बड़े बदलाव

CBSE Board Exam 2019 से पहले बोर्ड ने लिए कई अहम फैसले

cbse

सीबीएसई का पेपर अब लीक नहीं होगा। इसके लिए बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं से पहले कुछ अहम फैसले लिए हैं। इसके तहत देशभर में यह बदलाव लागू किए जाएंगे।

 

CBSE Board Exam में स्कूलों को कुछ विषयों के प्रश्न पत्र ऑनलाइन मुहैया कराएगा। हालांकि अभी यह प्रयोग के तौर पर किया जाएगा। अगर प्रयोग सफल रहा तो इस नियम को सभी विषयों में लागू कर दिया जाएगा।

 

लास्ट ईयर 12वीं इकोनोमिक्स का पेपर लीक होने की घटना से सबक लेते हुए बोर्ड ने यह बड़ा बदलाव किया है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि व्यावसायिक और कुछ ऐसे विषय जिनमे परीक्षार्थियों की संख्या कम है, उनके प्रश्न पत्र स्कूलों को ऑनलाइन भेजे जाएंगे। स्कूल प्रशासन उन प्रश्न पत्रों की प्रिंट कॉपी निकालकर परीक्षा कराएगा।

 

विशेष कोड और पासवर्ड के माध्यम से ही प्रश्न पत्र स्कूलों को मिलेंगे। उनका प्रिंटआट कराने से लेकर छात्रों को बांटने तक की प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी, ताकि बीच में कोई लापरवाही न हो।

 

सचिव ने बताया कि बोर्ड हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र में कई बड़े बदलाव भी करने जा रहा है। हालांकि यह बदलाव वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षाओं से होगा।

 

उन्होंने बताया कि  प्रश्न पत्रों को भी इनोवेटिव बनाया जाएगा। ताकि परीक्षा कक्ष में विद्यार्थी को अधिक तनाव न हो। वह उत्सुकता के साथ पेपर हल कर सके।

 

उन्होंने कहा कि 12वीं मैथ्स के दो तरह के पेपर हो सकते हैं। इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए मैथ्स का पेपर अलग-अलग हो सकता है। हालांकि इस पर जल्द ही अंतिम मुहर लगाई जाएगी।

 

गौरतलब है कि इस बार पहली बार सीबीएसई की परीक्षाएं फरवरी से शुरू हो जाएंगी। पहले स्किल से जुड़े सब्जेक्ट्स के एग्जाम होंगे। इसके बाद एक मार्च से मेन सब्जेक्ट्स के एग्जाम होंगे।

 

CBSE की और अपडेट्स के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *