AIIMS MBBS में बड़ा बदलाव, यहां देखें

AIIMS MBBS Notification इसी महीने जारी होगा, लेकिन बदलाव के साथ

aiims rishikesh

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (aiims) से एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा देने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। उनकी सहूलियत के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अब दो चरण में होगी।

मूल व अंतिम पंजीकरण। इसके लिए प्रोस्पेक्टिव एप्लिकेंटस एडवांस रजिस्ट्रेशन (पीएएआर) की सुविधा शुरू की गई है। एम्स के सहायक परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के बाद यह व्यवस्था भविष्य में अन्य परीक्षाओं में भी लागू की जाएगी।

दरअसल, शैक्षिक योग्यता के अलावा अन्य विवरण सही ढंग से न भरने के कारण बड़ी तादाद में अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त होते हैं। एडवांस रजिस्ट्रेशन से उन्हें इस समस्या से निजात मिलेगी। परीक्षा में सम्मलित होने के इच्छुक अभ्यर्थी, प्रथम चरण में छह माह पूर्व ही अपना मूल विवरण भरकर फोटो अपलोड कर पाएंगे।

त्रुटि सुधार का भी उन्हें पर्याप्त समय दिया जाएगा। पंजीकरण स्वीकार होने पर न केवल इसकी सूचना बल्कि आइडेंटिफिकेशन नंबर भी अभ्यर्थी को दिया जाएगा। इस आइडेंटिफिकेशन नंबर पर उसका पूरा डाटा स्टोर होगा। अंतिम समय में अभ्यर्थी पर अनावश्यक दबाव नहीं रहेगा।

खास बात यह कि मूल पंजीकरण के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। नोटिस में कहा गया है कि मूल पंजीकरण परीक्षा से एक निश्चित समय पूर्व बंद कर दिया जाएगा। आवेदक जिन्होंने मूल पंजीकरण पूर्ण और इसे स्वीकार कर लिया गया है, यह निर्णय उसका होगा कि वह इस सत्र परीक्षा में सम्मलित होगा या बाद में। अंतिम पंजीकरण की प्रक्रिया में शामिल न होने पर भी उसका डाटा आगे की परीक्षाओं के लिए भी वैध रहेगा।

अंतिम पंजीकरण में अभ्यर्थी योग्यता विवरण, परीक्षा केंद्र आदि विवरण भरेगा। यह अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के लिए तभी योग्य होंगे जब परीक्षा संबंधी अर्हता वह पूरी करते हों। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद पुन: अगले सत्र के लिए मूल पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे। इसी तरह साल दर साल इसमें निरंतरता बनी रहेगी। एक बार मूल पंजीकरण स्वीकार होने पर दोबारा इसकी आवश्यकता नहीं होगी।

सहायक परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि प्रोस्पेक्टिव एप्लिकेंटस एडवांस रजिस्ट्रेशन एम्स-एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा-2019 के लिए शुरू की जा रही है। आगे इसे अन्य परीक्षाओं के लिए भी विस्तारित किया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को www.aiims.exams.org नियमित रूप से देखने की सलाह की गई है।

एमबीबीएस के लिए इसी माह मूल पंजीकरण
एम्स-एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए मूल पंजीकरण नवंबर द्वितीय सप्ताह में शुरू किए जाएंगे। जबकि अंतिम पंजीकरण फरवरी में होंगे। इसके लिए वही अभ्यर्थी योग्य होंगे जो मूल पंजीकरण करेंगे, निश्चित समय में उसकी कमियां दूर करेंगे और उनका पंजीकरण सही व स्वीकार्य होगा।

AIIMS MBBS की और जानकारी को क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *