इंटरव्यू देने से पहले पढ़ें तन्वी के टिप्स

सॉफ्ट स्किल्स एक्सपर्ट तन्वी रावत के सक्सेस टिप्स

इंटरव्यू एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके दौरान न केवल आपकी नॉलेज बल्कि आपके कम्युनिकेशन स्किल्स और व्यवहार कुशलता की भी परख की जाती है। अक्सर देखा गया है कि काम्पिटीशन में अच्छे अंकों से रिटेन क्वालिफाई करने वाले छात्र भी इंटरव्यू के दौरान नाकाम साबित होते हैं। इसकी असली वजह है, अच्छी तैयारी की कमी जो कई बार ओवर कांफिडेंस या फि र अत्यधिक घबराहट के कारण होती है। आइए देखें क्या हैं वो बातें जिनका ख्याल रखने से आप इंटरव्यू में न केवल सफ ल होंगे बल्कि अपने इंटरव्यूअर पर खासा अच्छा प्रभाव भी छोड़ सकेंगे।

 

अपडेटेड हो सभी डॉक्यूमेंट्स

किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके पास अपडेटेड सीवी एवं अन्य डॉक्यूमेंट्स की कॉपी जरूर हो। साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज की फ ोटोज भी रखें, जो आपसे इंटरव्यू के दौरान मांगी जा सकती हैं। अगर इंटरव्यू में आपको कोई प्रेजेंटेशन देने के लिए कहा गया हो तो अपना लैपटॉप, सीडी या पेन ड्राइव रखना न भूलें।

 

फ र्स्ट इंप्रैशन का रखें ख्याल

रिसर्चर्स की मानें तो एक दूसरे से मिलने पर हम 30 सेकंड से भी कम वक्त में सामने वाले के प्रति अपनी राय बना लेते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप इंटरव्यू लेने वाले पर कोई भी नेगेटिव इम्प्रैशन न पड़ने दें। इसमें कोई दोराय नहीं कि वह आपका ‘अपीयरेंस’ ही है, जिसके बल पर कोई अनजान भी आपके व्यक्तित्व को भांप सकता है। इसलिए आपकी छवि को ‘मेक या ब्रेक’ करने में इसका बड़ा योगदान है। ऐसा कुछ न पहनें, जिससे इंटरव्यूअर का ध्यान आपसे हटकर आपके कपड़ो पर जाए। भड़कीले रंगों के कपड़े पहनने से परहेज करें और कुछ ऐसा पहने जो सादा और साफ सुथरा हो। अगर इंटरव्यू में आपसे पहले ही किसी खास ड्रेस कोड में आने को कहा गया हो तो उसका अवश्य पालन करें। अपनी भाषा-शैली अच्छी रखें और बात करते हुए हिचकिचाएं बिल्कुल नहीं।

 

बॉडी लैंग्वेज पर रखें ध्यान

इंटरव्यूअर से बात करते समय अपनी बॉडी लैंग्वेज पर खासा ध्यान देने की आवश्यता होती है। इंटरव्यू के दौरान आपका पूरा ध्यान केवल इंटरव्यूअर के प्रश्नों की ओर होना चाहिए। हाथ में कोई कागज या पेन लेकर छेड़छाड़ करने से आप इंटरव्यूअर का ध्यान भटका सकते हैं, जिसका प्रभाव आपके सेलेक्शन पर भी पड़ सकता है। जहां एक ओर मुस्कुराकर और आंखें मिलाकर बात करने से आपका कांफिडेंस खुद ही झलकेगा वहीं नजरें चुराकर या कंधे झुकाकर बात करने जैसे नकारात्मक हाव भाव आपका इम्प्रैशन खराब कर सकता है। जहां तक हो सके, अपनी बॉडी लैंग्वेज को पॉजिटिव रखें और इससे अपने अंक मजबूत करें।

 

ध्यान से सवाल सुनें और गंभीरता से जवाब दें

किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले उस सवाल को ध्यान से सुनें। उसके बाद ही जवाब दें। यदि आपको सवाल का जवाब न आता हो तो घबराएं नहीं बल्कि जवाब से संबंधित कोई और जानकारी देने की कोशिश करें। याद रखिए कि इंटरव्यूअर केवल आपकी नॉलेज की ही नहीं अथवा आपके एटीट्यूड पर भी नजर रखता है। यानी मुश्किल हालात में आप किस तरह का रवैया रखते हैं, इसकी भी परख करता है। इसलिए जरूरी है कि आप चुप न रहकर आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यूअर को यह यकीन दिलाएं कि आप पॉजिटिव एटीट्यूड से भरे हुए हैं। आपकी सोच एक ‘प्रॉब्लम सॉल्वर’ की तरह है।

 

इंटरव्यू से पहले कर लें रिसर्च

किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहली कंपनी के बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें। इससे आपको न केवल तैयारी करने में मदद मिलेगी बल्कि आप इंटरव्यू में अपनी रूचि जाहिर करने के लिए कंपनी से संबंधित विषयों पर भी बात कर सकते हैं। तैयारी करते समय आत्मविश्लेषण भी करें। अपनी खूबियां और खामियां समझ लेने से आपके वीक प्वाइंट्स दूर हो जाएंगे।

One thought on “इंटरव्यू देने से पहले पढ़ें तन्वी के टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *