एमएस धोनी से भी ज्यादा संघर्ष भरी दास्तां है मीनाक्षी की

तीन बार पीसीएस जे के इंटरव्यू से फेल होकर दस साल बाद बनी जज

 

देहरादून की मीनाक्षी दूबे ने सफलता हासिल करने के लिए पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी ज्यादा मेहनत की है। मीनाक्षी ने दस साल तक जज बनने को इंतजार किया। इस दौरान पांच बार पीसीएस जे मेंस एग्जाम से बाहर हुई और तीन बार इंटरव्यू से बाहर हुई। बावजूद इसके मीनाक्षी ने हार नहीं मानी। वह उन सभी युवाओं के लिए मिसाल बन गई जो कि एक-दो बार असफल होने के बाद हौसला तोड़ देते हैं।

 

Minakshi Family File Pic.

 

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का पीसीएस जे रिजल्ट मीनाक्षी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया। मीनाक्षी दूबे ने एग्जाम में दूसरा स्थान हासिल किया। मीनाक्षी ने देहरादून के सीएनआई गर्ल्स इंटर कॉलेज से 10वीं, डीएवी इंटर कॉलेज देहरादून से 12वीं पास की। इसके बाद देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन, एमएससी मैथ्स, एलएलबी की पढ़ाई पूरी की। मीनाक्षी ने 2007 से ही पीसीएस जे के लिए प्रयास शुरू कर दिया था। वह 2008 से लगातार पीसीएस जे की मेंस एग्जाम तक जाकर बाहर हो रही थी। इस बीच उन्हें सहायक अभियोजन अधिकारी(APO) बनने में कामयाबी मिली। 2012 से वह इस पद पर कार्यरत हैं। मीनाक्षी का कहना है कि बेटियां कहीं से भी कम नहीं हैं। वह दो भाईयों राम कृष्ण दूबे और अरुण कुमार दूबे की इकलौती बहन हैं। उनके पिता राम निवास दूबे और मां लक्ष्मी दूबे ने कभी भी बेटी और बेटे के बीच अंतर नहीं किया। सबको अपनी मेहनत से पढ़ाया। उन्होंने सभी पैरेंट्स से अपील भी की है कि वह बेटियों को बोझ न समझें। उन्हें आगे बढ़ने का मौका जरूर दें। निश्चित तौर पर एक दिन बेटी भी आपका नाम रोशन करेगी।

प्री में बेयर एक्ट हैं कारगर

पीसीएस (जे) प्री एग्जाम के लिए बेयर एक्ट काफी फायदेमंद है। पीसीएस जे मेंस एग्जाम में सेलेक्टिड सिलेबस पढ़ें, लेकिन इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के सभी फैसलों और कानूनी बदलावों से अपडेट जरूर रहें। लिखकर तैयारी करें तो बेहतर होगा। मीनाक्षी के मुताबिक अगर आप कानून से अपडेट होंगे तो निश्चित तौर पर आप इंटरव्यू भी आसानी से फेस कर सकेंगे। निरंतर प्रयास से बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

 

रोज 12 किलोमीटर पैदल चलकर पढ़ी, जज बनी

पढ़िए… जज से ‘टॉपर जज’ बनने की कहानी

 

 

One thought on “एमएस धोनी से भी ज्यादा संघर्ष भरी दास्तां है मीनाक्षी की

  1. Very good an exampal for everyonr JINDAGI me HARNA Nahi sikha aapne keep it up. Jindagi me kisi uplabdhi ko hasil karne me bahut mehnat chahiye Lakin our jyada mehnat chahiye us Hasil ko barkarar rakhne me. Meri va mere pariwar ki bahut sari shubh kamna.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *