NEET UG Answer Key :  यहां जल्द जारी करेगा CBSE

मेडिकल की प्रवेश परीक्षा NEET UG 2018 का सफल आयोजन, पहली बार दिखे कई बड़े बदलाव

NEET Answer Key, NEET UG 2018, cbse neet, neet result, neet 2018 result, cbse paper leak, neet paper, नीट यूजी प्रवेश परीक्षा, आंसर की

CBSE ने एमबीबीएस सहित डिफरेंस मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन की नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन कर लिया है। इस परीक्षा में देशभर से 13 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया है।

 

सीबीएसई ने इस बार कई बड़े बदलाव पेपर लीक रोकने के लिए नीट में किए थे। इसके तहत सीबीएसई ने इस साल नीट के 24 सेट पब्लिश कराए थे। यानी एक रूम में एक स्टूडेंट के पास जिस सेट का पेपर आया होगा, उसके बाद 25वें स्टूडेंट के पास वह सेट आया होगा। अभी तक सीबीएसई चार से पांच सेट पब्लिश कराता था।

 

सीबीएसई ने इस साल नीट एग्जाम में न केवल क्वैश्चयन का सीरियल चेंज किया बल्कि सब्जेक्ट्स का भी सीरियल चेंज कर दिया। इसके तहत किसी पेपर में पहले फिजिक्स के सवाल पूछे गए तो किसी पेपर में पहले बायोलॉजी के प्रश्न पूछे गए। किसी पेपर में पहले केमिस्ट्री के प्रश्न पूछे गए। बोर्ड ने यह बदलाव नकल और पेपर लीक जैसे कारणों की वजह से किया है।

 

सीबीएसई ने साफ किया है कि पेपर होने के कुछ ही दिनों के भीतर आंसर की जारी कर दी जाएगी। नीट की आंसर की सीबीएसई नीट की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने कहा है कि सभी कैंडिडेट्स वेबसाइट पर अपडेट रहें। बोर्ड आंसर की जारी करने के बाद 05 जून 2018 को नीट का रिजल्ट जारी करेगा।

 

NEET UG की और अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *