सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव, जानने को क्लिक करें

अब कक्षा छह से नौंवी तक का नियम बदला गया

Concept Pic.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल बड़ा बदलाव कर दिया है। सीबीएसई ने कक्षा छह से नौंवी तक के परीक्षा के नियमों में बदलाव कर दिया है। बोर्ड ने सात से से चले आ रहे सीसीई नियम को खत्म कर दिया है। अब नए सेशन से कक्षा छह से नौ तक यह नए नियम लागू होंगे।

सीबीएसई के मुताबिक कक्षा छह से सभी स्कूलों को नए नियम के हिसाब से ही एग्जाम लेने होंगे। इसी आधार पर उन स्टूडेंट्स का रिपोर्ट कार्ड बनेगा। खास बात यह है कि कक्षा छह से ही मिलने वाले रिपोर्ट कार्ड पर सीबीएसई का लोगो भी लगाया जाएगा।
सीबीएसई के चेयरमैन आरके चतुर्वेदी के अनुसार अभी तक जो पैटर्न चल रहा था, उसके मुताबिक बच्चे को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में जाने में रिपोर्ट कार्ड ही सबसे बड़ी परेशानी बनता था। तमाम स्कूल अपने-अपने तरीकों से रिपोर्ट कार्ड तैयार करते थे। नए स्कूल में बच्चे के एडमिशन में यह रिपोर्ट कार्ड सही आंकलन नहीं करा पाता था। अब सभी स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड का एक ही पैटर्न होने से यह परेशानी दूर हो जाएगी।

हाफ ईयरली और एनुअल एग्जाम का डाटा
कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को जो रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाएगा, उस में उनका हाफ ईयरली और एनुअल एग्जाम का पूरा डाटा भी रहेगा। इन सभी मार्क्स के आधार पर ही ग्रेड दिए जाएंगे।

 

For More CBSE News, Click Here

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *