बीटेक, बीकॉम वालों के लिए एयरफोर्स में पायलट बनने का मौका

एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट AFCAT के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

Credit- Air Force

अगर आपने इंजीनियरिंग की है या किसी अन्य सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो देश की वायु सेना में आपके लिए बेहतरीन जॉब का मौका है। आन-बान-शान वाली एयरफोर्स में शामिल होकर न केवल आप अपने कॅरियर को नई हाइट दे सकते हैं बल्कि अच्छा वेतन भी पा सकते हैं। एफकैट के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून है।

एयरफोर्स में तीन कैटेगरी में भर्ती का मौका निकला है। पहली कैटेगरी फ्लाइंग है। दूसरी कैटेगरी ग्राउंट ड्यूटी टेक्निकल और तीसरी कैटेगरी ग्राउंड ड्यूटी नोन टेक्निकल है।

फ्लाइंग – इस कैटेगरी में जाने के लिए आपको बीटेक या बीई पास होना जरूरी है। इसके अलावा 12वीं में कम से कम 60 परसेंट मार्क्स हों। फिजिक्स और मैथ्स में भी इतने अंक जरूरी हैं। आवेदक की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल – चार साल का इंजीनियरिंग कोर्स करने के बाद आपका इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स में सेक्शन ए व सेक्शन बी कोर्स पास होना जरूरी है। इसके अलावा आयु 20 से 26 वर्ष होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी नोन टेक्निकल – इसके लिए आपका 60 परसेंट मार्क्स के साथ बीकॉम पास होना जरूरी है। इस कैटेगरी में एमए, एमएससी और जर्नलिज्म जैसे कोर्सेज वाले भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयु 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए।

इंपोर्टेंट डेट्स

ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट – 29 जून 2017

एफकैट एग्जाम की डेट – 27 अगस्त 2017

 

पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने को यहां क्लिक करें

 

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *