डिग्री स्टूडेंट्स के लिए उत्तराखंड सरकार ने लिया बड़ा फैसला

नए सत्र से खादी रंग में रंगे नजर आएंगे कॉलेज, यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स

डिग्री कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। रंग बिरंगे परिधानों के बजाए नए सत्र से छात्र खादी रंग में नजर आएंगे।

उत्तराखंड सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के मुताबिक प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हायर एजुकेशन ले रहे हैं। इनमें से केवल 22 कॉलेजों में ही स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड लागू है। बाकी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स रंग बिरंगे कपड़ों में आते हैं। मंत्री के मुताबिक सभी के बीच समानता की भावना लाने के लिए सरकार ने तय किया है कि सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में समान ड्रेस कोड होगा।

खादी से बनी हुई यह ड्रेस तैयार करने की जिम्मेदारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग(NIFT) को दी गई है। दो जून को उत्तराखंड में होने वाले कुलपतियों के अधिवेशन में इसके डिजाइन पेश किए जाएंगे। इससे फायदा बुनकरों को मिलेगा। वैसे भी खादी का रंग-रूप तेजी से बदल रहा है। छोटे कारीगर हों या बड़े डिजाइनर सभी खादी को फैशन ट्रेंड का हिस्सा बना रहे हैं। उनके अनुरोध पर केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने घोषणा की कि छात्रों के ड्रेस डिजाइन का काम एनआइएफटी को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनआइएफटी से जुड़े नामी डिजाइनर ड्रेस तैयार करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *