गरीबों की 12वीं के बाद पढ़ाई को मोदी सरकार ने बनाया आसान

 

बिना गारंटर ले सकते हैं 04 लाख रुपये तक लोन

12वीं के बाद अगर आप हायर एजुकेशन लेना चाहते हैं और आपके पास फीस जमा कराने को पैसा नहीं है तो मोदी सरकार ने इसकी राह आसान बना दी है। आप किसी भी बैंक में जाओ और 04 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटर ही ले सकते हैं। खास बात यह है कि इससे ऊपर यानी 7.5 लाख रुपये तक का लोन लेने के लिए भी आपकी खुद की गारंटी ही पर्याप्त है। बाहर से कोई गारंटर लाने की जरूरत नहीं है। इससे ऊपर अगर एजुकेशन लोन लेना हो तो उसके लिए गारंटर और सिक्योरिटी का इंतजाम करना होगा।

 

इस तरह ले सकते हैं लोन

पहला तरीका – अगर आपको किसी कॉलेज में किसी प्रवेश परीक्षा से सीट मिली हो तो आप एजुकेशन लोन से अपनी फीस भर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉलेज से इस बात का प्रूफ लाना होगा कि आपको सीट मिल गई है। उस कॉलेज का फ्रीस स्ट्रक्चर लाना होगा। इसकी डिटेल बैंक में जमा करा दो। अपना पते का प्रमाण जैसे आधार कार्ड जमा करा दो। इसके बाद आपको बैंक लोन दे देगा।

दूसरी तरीका – अगर आपने किसी कॉलेज में एडमिशन ले लिया हो तो भी आप एजुकेशन लोन का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी है कि एडमिशन के छह महीने के भीतर आप लोन को आवेदन करें। बैंक में आपको जिस कॉलेज में एडमिशन लिया है, वहां का बोनाफाइड सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा फीस का पूरा स्ट्रक्चर जमा कराना होगा। खास बात यह है कि आपने जो पैसा एडमिशन में खर्च किया होगा, एजुकेशन लोन के नियमों के हिसाब से आपको वह भी वापस मिल जाएगा। साथ ही पूरी पढ़ाई का खर्च बैंक अदा करेगा।

 

मोदी मैजिक-

दस साल लोन का पीरियड

पहले लोन लेने और जमा कराने का पूरा पीरियड सात साल था। मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर दस साल कर दिया है। यानी अगर आपने चार साल का कोई कोर्स किया है तो अगले छह साल में आप उसका पूरा लोन अदा कर सकते हैं। इससे युवाओं को बहुत लाभ मिला है।

 

पहले एक साल तक इंटरेस्ट में छूट

मोदी सरकार ने दूसरा काम किया है इंटरेस्ट सब्सिडी का। यानी आपने जो लोन लिया है, उसे पढ़ाई पूरा करने के बाद अदा करना होगा लेकिन इसमें सरकार ब्याज में छूट देती है। जैसे कि आपका कोर्स पूरा होने के एक साल तक या नौकरी लगने पर छह महीने तक आप जो भी इंस्टॉलमेंट जमा कराएंगे, उसका ब्याज का हिस्सा सरकार अपनी तरफ से देगी। मोदी सरकार ने लास्ट ईयर यह फैसला लिया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *