असफल बेरोजगार युवाओं के लिए मोदी सरकार लाई गजब का आइडिया

यूपीएससी, एसएससी जैसे एग्जाम में फेल होने वालों को मिलेगी प्राइवेट कंपनियों में नौकरी

देश की बड़ी भर्ती परीक्षाओं में फेल होने वाले युवाओं के लिए मोदी सरकार गजब का आइडिया लेकर आ रही है। ऐसे युवाओं को अब वहां असफल होने पर प्राइवेट कंपनियों में अच्छी जॉब का मौका मिलेगा। इसके लिए सरकार की विभिन्न प्राइवेट कंपनियों से बातचीत शुरू हो चुकी है।

 

हर साल लाखों युवाओं यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इनमें से चुनिंदा का चयन होता है और बाकी बाहर हो जाते हैं। यूपीएससी में तो तमाम ऐसे भी युवा हैं जो कि कई-कई बार असफल होने के बाद निराश होकर दूसरी नौकरियां तलाशते हैं। जानकारी के मुताबिक अब ऐसे लोगों के लिए सरकार प्राइवेट नौकरी का विकल्प लेकर आ रही है।

यूपीएससी और एसएससी जैसी परीक्षाओं में जो युवा असफल हो जाएंगे, उनका पूरा  रिजल्ट एक वेबसाइट पर सरकार जारी करेगी। इस रिजल्ट में कैंडिडेट का नाम, पता, एलिजिबिलिटी, मार्क्स और रैंक जारी की जाएगी। इस वेबसाइट के माध्यम से कंपनियां अपनी जरूरत के मुताबिक युवाओं को इंटरव्यू के लिए बुलाकर नौकरी देंगी।

खास बात यह है कि यूपीएससी और एसएससी की भर्ती परीक्षाओं में हर साल तमाम युवा शामिल होते हैं, जिनके पास इंजीनियरिंग से लेकर मेडिकल, फार्मेसी से लेकर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की योग्यता होती है। सरकार अगर इस योजना को परवान चढ़ा पाई तो निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में रोजगार बढ़ेगा।

मोदी सरकार की पहल से कसा कॉलेजों पर शिकंजा

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *