विश्व पर्यावरण दिवस पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ ने की अहम घोषणा

CM Tirath Singh Rawat ने दिनभर में कई गतिविधियों में लिया हिस्सा

Uttarakhand cm

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने जीएमएस रोड स्थित भागीरथीपुरम आवास पर वृक्षारोपण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जामुन का पेड़ लगाया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर घोषणा की है कि राज्य में स्थित समस्त गांवों एवं गांवों के आस-पास के क्षेत्र में स्थित तालाबों/जल निकायों, जो राजस्व अभिलेखों में दर्ज हैं, उन सब का अगले 01 वर्ष में पुनर्जीवन किया जायेगा। साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 में जलवायु परिवर्तन सम्बन्धी कार्यों को मुख्यधारा में लाने हेतु राज्य में क्लाईमेंट बजटिंग प्रारम्भ किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की कि प्रत्येक व्यक्ति एक -एक वृक्षारोपण कर पर्यावरण के संरक्षण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। पर्यावरण की सुरक्षा आम आदमी के जीवन से जुड़ा विषय है। पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है।इकोसिस्टम रेस्टोरेशन के तहत पेड़ लगाकर एवं पर्यावरण की रक्षा कर हमें प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने और इकोसिस्टम पर बढ़ते दबाव को कम करने की दिशा में विशेष ध्यान देना होगा।

दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन के प्रांगण में भी रोपा पौधा
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित उत्तराखण्ड सदन के प्रांगण पर वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया। मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम किया जा रहा है। हम सभी को वृक्षारोपण कर इसमें अपना योगदान देना चाहिए। यह विषय हम सब के जीवन से जुड़ा है। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में आज हमने कई घोषणाएं भी की है। राज्य में स्थित समस्त गांवों एवं गांवों के आस-पास के क्षेत्र में स्थित तालाबों/जल निकायों, जो राजस्व अभिलेखों में दर्ज हैं, उन सब का अगले 01 वर्ष में पुनर्जीवन किया जायेगा तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 में जलवायु परिवर्ततन सम्बन्धी कार्यों को मुख्यधारा में लाने हेतु राज्य में क्लाईमेंट बजटिंग प्रारम्भ किया जायेगा।

इस अवसर पर विशेष कार्याधिकारी जगमोहन सुन्द्रियाल, अपर प्रमुख वन संरक्षक/नोडल अधिकारी ग्रीन इश्यू डॉ. एसडी सिंह, अपर स्थानिक आयुक्त ईला गिरी व मुख्य व्यवस्था अधिकारी रंजन मिश्रा उपस्थित थे।

स्व. सुंदरलाल बहुगुणा के विचारों को आगे बढ़ाएंगे
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरणविद स्वर्गीय श्री सुंदरलाल बहुगुणा जी की स्मृति में आयोजित वर्चुअल श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर उन्होंने अपने व प्रदेशवासियों की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि श्रद्धेय बहुगुणा जी का जीवन समाज के लिए समर्पित रहा, उनके इस त्याग और समर्पण को कोई भी, कभी भुला नहीं सकता।

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि स्व. बहुगुणा जी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने हेतु कई आंदोलन किए। उन्होंने अनियंत्रित तरीके से हो रहे कंक्रीट के प्रयोग से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। मुख्यमंत्री से तीरथ सिंह रावत ने छात्र संगठन से जुड़े होने के दौरान बहुगुणा जी से हुई मुलाकात को भी याद किया।

उन्होंने कहा कि जीवन भर पर्यावरण संरक्षण हेतु आंदोलन करने वाले बहुगुणा जी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। समाज के प्रति सदैव उनका त्याग और समर्पण का भाव रहा। पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उन्होंने देश और दुनिया का मार्गदर्शन किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति स्वर्गीय श्री बहुगुणा जी के ध्येय एवं विचारों को हम किस तरह आगे लेकर चलें इस ओर हमारा प्रयास निरन्तर जारी रहेगा।

उत्तराखंड में नर्स भर्ती परीक्षा की डेट हुई जारी

सरकारी नौकरी की और जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

उत्तराखंड के इन दो गांवों की महिलाओं ने पेश की मिसाल – विश्व पर्यावरण दिवस विशेष

उत्तराखंड में फिर बारिश का येलो अलर्ट, देखिए कब तक होगी बारिश

शाबाश : उत्तराखंड ने इस काम में देश के सभी राज्यों को पछाड़ा, आया अव्वल

कोरोना काल में अनाथ युवाओं के लिए सामने आया यह विश्वविद्यालय

उत्तराखंड को पूरे देश में चौथा स्थान, जानिए कैसे

Breaking : उत्तराखंड बोर्ड 12वीं परीक्षाओं पर हुआ अहम फैसला

CBSE 12th Exam हुए रद्द, पीएम मोदी की बैठक में फैसला

पीएफ वाले इस खबर को जरूर पढ़ें, वरना हो सकती है मुश्किल

यूपी पुलिस में निकली बड़ी भर्ती, जल्दी करें आवेदन

यूपी के कोरोना कर्फ्यू को लेकर बड़ा फैसला, यहां पढ़ें

महामारी के बीच अच्छी खबर, उत्तराखंड के दीपक को 40.37 लाख

जानिए, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने क्यों पहनी पीपीई किट

पढ़िए-गढ़वाल यूनिवर्सिटी के एग्जाम फॉर्म भरने की डेट्स जारी

पति की शहादत का बदला लेगी निकिता, जानिए इस दर्दभरी कहानी का गौरवशाली पहलू

UGC का बड़ा फैसला, अब ऐसे करानी है पढ़ाई

उत्तराखंड में अब ध्वनि प्रदूषण पर भारी जुर्माना, पढ़ें खबर

ग्रेजुएशन, बीकॉम और इंजीनियरिंग पास के लिए 2632 पदों पर निकली बड़ी भर्ती

एनसीसी को अब विषय का दर्जा, UGC से स्वीकृति के बाद मिली मंजूरी

कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए उत्तराखंड सरकार लाई बड़ी योजना

उत्तराखंड में सबसे ज्यादा इस उम्र वालों को हुआ कोरोना, किस उम्र वालों की गई जान, सरकार ने जारी किए आंकड़े

सीबीएसई ने बदला परीक्षा का नियम, छात्रों को मिलेगा बड़ा फायदा

27 जून को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा स्थगित, अब इस डेट पर होगी

अगर आपके पास है पीला राशन कार्ड तो सरकार देगी आपको ये सौगात

सरकार अब ला रही ऐसी 20 लाख वैक्सीन, जिसका सक्सेज रेट बताया जा रहा सबसे ज्यादा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *