Corona Effect : देश की ये दो परीक्षा भी स्थगित, एक परीक्षा हुई रद्द

Covid Effect On Exams : CBSE, Uttarakhand Board के बाद अब CISCE के एग्जाम को लेकर हुआ फैसला, UGC NET भी स्थगित

corona fight

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच देश मे होने वाली दो बड़ी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। जबकि, एक परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। आइए जानते हैं उन परीक्षाओं के बारे में।

UGC NET परीक्षा स्थगित, अब नई डेट्स जारी होंगी
कोरोना के चलते यूजीसी नेट परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते ये फैसला लिया गया है। यूजीसी ने कहा है क‍ि परीक्षा से 15 दिन पहले रिवाइज्‍ड डेट घोष‍ित कर दी जाएगी। देश में लगातार बढ़े रहे कोरोना मामलों के कारण जेईई मेन अप्रैल-मई सत्र की परीक्षा और नीट पीजी समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं पोस्‍टपोन की जा चुकी हैं। यहीं नहीं सीबीएसई ने इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं पूरी तरह रद्द कर दी हैं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं अब यूजीसी नेट परीक्षा को पोस्‍टपोन करने की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। पहले से तय शेड्यूल के अनुसार, यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को किया जाना था।

CISCE : 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की बाद में होगी
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन(CISCE) ने 10वीं की Board बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। बोर्ड की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक, 12वीं की परीक्षा बाद में ऑफलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी। ICSE की 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए बोर्ड एक पारदर्शी क्राइटेरिया तय करेगा। इसके आधार पर ही 10वीं का रिजल्ट निकाला जाएगा। रिजल्ट की डेट को लेकर बाद में घोषणा की जाएगी।

सरकारी नौकरी की और जानकारी के लिए क्लिक करें
एडमिशन की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
उत्तराखंड से जुड़ी अपडेट्स के लिए क्लिक करें
परीक्षाओं पर कोरोना का असर जानने के लिए क्लिक करें

One thought on “Corona Effect : देश की ये दो परीक्षा भी स्थगित, एक परीक्षा हुई रद्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *