CAT का नोटिफिकेशन जारी, यहां लें पूरी जानकारी

26 नवंबर 2017 को होगा CAT-2017 का आयोजन, 140 शहरों में परीक्षा

File Pic.

देश के 20 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट कैट का आयोजन इस साल 26 नवंबर को किया जाएगा। कैट की जिम्मेदारी इस साल आईआईएम लखनऊ को दी गई है।

 

किसी आईआईएम में किस कोर्स में मौका

कैट ऑनलाइन का आयोजन दो पालियों में केवल एक ही दिन किया जाएगा। कुछ सवाल ऐसे भी दिए जाएंगे, जिनके ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चयन नहीं होंगे। इसके बजाए इनका जवाब लिखकर अलग से ऑनलाइन एग्जाम में दिए गए बॉक्स में पेस्ट कर सबमिट करना होगा।

Important Dates-

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की डेट – 09 अगस्त 2017

ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट – 20 सितंबर 2017

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की डेट – 18 अक्तूबर 2017

कैट ऑनलाइन एग्जाम की डेट – 26 नवंबर 2017

कैट रिजल्ट जारी होने की डेट – जनवरी के सेकेंड वीक तक

 

इन IIM में एडमिशन का मौका

अहमदाबाद, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली, अमृतसर, बोधगया, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रांची, रायपुर, रोहतक, संबलपुर, शिलोंग, सिरमौर, त्रिचिरापल्ली, उदयपुर, विशाखापत्तनम।

 

यह योग्यता जरूरी

  • आवेदक का कम से कम 50 परसेंट मार्क्स के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है। एससी, एसटी कैंडिडेट्स के लिए यह क्राइटेरिया 45 परसेंट मार्क्स का है।
  • जो स्टूडेंट्स इन दिनों ग्रेजुएशन फाइनल ईयर में हैं, वह भी इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। सेलेक्ट होने पर उन्हें अपनी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार से मार्कशीट मिलने के बारे में लिखवाना होगा। तब तक आईआईएम में उनका एडमिशन प्रोविजनल रहेगा।

 

Read Also – अब आईआईएम से डिप्लोमा नहीं, डिग्री मिलेगी

 

27 राज्यों के 140 शहरों में एग्जाम

कैट का एग्जाम देश के 27 राज्यों के 140 शहरों में होगा। उत्तराखंड में यह परीक्षा देहरादून और रुड़की में होगी। आवेदन से पहले अगर आप भी अपने प्रदेश के परीक्षा केंद्र देखना चाहते हैं तो कैट की वेबसाइट पर सबसे टॉप पर एग्जाम सिटी का लिंक है। इस पर क्लिक करें। इसके बाद दिए गए विकल्प में अपने स्टेट का नाम फीड करें। उस राज्य के सभी परीक्षा वाले शहरों की सूची सामने आ जाएगी।

 

Read Also – IGNOU से एमबीए करना हुआ आसान, बदले नियम

 

कैट की तैयारी से जुड़े Important Tips

  • कैट की तैयारी शुरू करने से पहले जरूरी है कि आप इसका सिलेबस अच्छी तरह से समझ लें। ताकि उसी हिसाब से तैयारी का पैटर्न तय कर सकें।
  • कैट को देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है। ऐसे में मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार रहें कि आपका मुकाबला देश के इंटेलीजेंट बच्चों से होने वाला है। उसी हिसाब से तैयारी को भी प्राथमिकता पर रखें।
  • कैट एग्जाम देने के लिए अगर बीते चार से पांच साल के पुराने पेपर मिल जाएंगे तो आपको बेहतर तैयारी का अंदाजा लग जाएगा। इन पेपर को कोशिश करें कि निर्धारित समय के भीतर हल कर लें। इससे प्रैक्टिस बढ़ेगी।
  • परीक्षा नजदीक आने के साथ ही दिमाग को फ्री मोड में ले जाएं। केवल रूटीन वे में रिविजन करें। लाभ होगा।
  • हमेशा टाइम टेबल के हिसाब से अपनी तैयारी करें। कोशिश करें कि सवालों को टाइमफ्रेम में बांधकर हल करें। इससे आपकी प्रैक्टिस और बेहतर होगी।
  • वैसे तो पढ़ने को समय से नहीं बांधा जा सकता है लेकिन अगर एक सामान्य बात करें तो कम से कम छह घंटे रोजाना पढ़ाई करें। इससे आपका दिमाग इस परीक्षा के प्रति और ज्यादा तैयार होगा।
  • एग्जाम देने से पहले दिमाग को शांत रखें। परीक्षा के लिए जरूरी एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल या जरूरी सामान साथ ले लें। एग्जाम में घड़ी की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऑनलाइन एग्जाम में आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर ही घड़ी नजर आएगी।
  • मौका मिले और आर्थिक तौर पर मजबूत हों तो कहीं कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं। इससे आपको परीक्षा की तैयारी का माहौल मिलता है।

 

CAT 2017 का पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने को यहां क्लिक करें

 

Expert Comment-

कैट में कुल क्वैश्चयन 100 होंगे। इनमें से 34 प्रश्न इंगलिश वर्बल व रीडिंग कांप्रिहेंसन के होंगे। 32 प्रश्न डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग के, 34 प्रश्न क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के होंगे। सही जवाब पर तीन मार्क्स मिलेंगे और गलती करने पर एक नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी। कैट की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि कैट की वेबसाइट पर 18 अक्तूबर को जारी होने वाले ट्यूटोरियल की मदद लें। ऑनलाइन वेबसाइट पर अवेलेबल कैट के मॉक टेस्ट से अपनी टाइमिंग की प्रैक्टिस करें। ऑनलाइन एग्जाम में टाइमिंग के सबसे ज्यादा मायने हैं। समय कम है, अभी से तैयारी में जुट जाएं। -राजीव कुकरेजा, डायरेक्टर, टाइम इंस्टीट्यूट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *