जेईई मेंस में इस बार नहीं जुड़ेंगे 12वीं के अंक: 16 जनवरी तक कर सकते हैं प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

जेईई मेंस में इस बार नहीं जुड़ेंगे 12वीं के अंक: 16 जनवरी तक कर सकते हैं प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

परीक्षा से चयनित होने वाले 2.20 लाख को मिलेगा आईआईटी का टिकट

टीम केके

इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन(जेईई) मेंस में इस बार आपके 12वीं के अंक नहीं जुड़ेंगे। प्रवेश परीक्षा में आपका प्रदर्शन ही सीधे आपको आईआईटी में एंट्री दिलाएगा। जेईई मेंस से चयनित होने वाले टॉप 2.20 लाख कैंडिडेट्स को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में जाने का मौका मिलेगा। बचे हुए छात्रों के लिए बिना 12वीं के अंकों को जोड़े सीधे कॉमन मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट होने का अवसर मिलेगा। इस सीएमएल के आधार पर बाकी सभी संस्थानों में दाखिला मिलेगा। अभी तक सीएमएल बनाने में जेईई मेंस परीक्षा के 60 प्रतिशत और 12वीं के अंकों का 40 प्रतिशत वेटेज लिया जाता था।

दो अप्रैल 2017 को होगा जेईई मेंस एग्जाम

सीबीएसई की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक जेईई मेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी 2017 तक चलेगी। इस परीक्षा से गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड और ओडिशा के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी दाखिला दिया जाएगा।

एनआईटी, ट्रिपल आईटी एडमिशन में 75 प्रतिशत अंक जरूरी

देश के 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(एनआईटी), 20 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी(ट्रिपल आईटी) और सभी सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट(सीएफआईटी) में एडमिशन लेने के लिए 12वीं के अंकों की अनिवार्य अर्हता(एलिजिबिलिटी) बढ़ गई है। छात्र को 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। अभी तक केवल आईआईटी में एडमिशन के लिए 12वीं में 75 प्रतिशत या बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल का नियम लागू था जो कि अब बाकी संस्थानों के लिए भी लागू कर दिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें : www.jeemain.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *