अब उत्तराखंड में ITI के बाद सीधे करें B.Tech

NIOS और Uttrakhand Techincal Education Department के बीच अहम करार

 

उत्तराखंड में आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को अब केवल पॉलिटेक्निक डिप्लोमा में ही एडमिशन नहीं मिलेगा बल्कि वह सीधे बीटेक भी कर सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग(NIOS) और उत्तराखंड के तकनीकी शिक्षा विभाग के बीच यह अहम करार हुआ है। इसके तहत किसी भी सरकारी या प्राइवेट आईटीआई में एडमिशन के साथ ही स्टूडेंट्स एनआईओएस से 12वीं में भी एडमिशन ले सकते हैं।

File Pic.

 

ऐसे होगा फायदा

एनआईओएस के रीजनल डायरेक्टर प्रदीप कुमार रावत के मुताबिक जो स्टूडेंट्स आईटीआई में एडमिशन लेंगे, उन्हें एनआईओएस 12वीं में एडमिशन देगा। खास बात यह है कि आईटीआई के उनके तीन सब्जेक्ट के मार्क्स सीधे एनआईओएस में जुड़ेंगे। इसलिए उन्हें अलग से 12वीं के लिए पांच सब्जेक्ट्स पढ़ने की जरूरत नहीं है। केवल दो सब्जेक्ट की तैयारी करनी होगी। इस तरह पांच सब्जेक्ट के आधार पर उनका रिजल्ट जारी हो जाएगा।

 

कैसे करेंगे बीटेक

एनआईओएस के साथ हुए इस करार के बाद आईटीआई के साथ ही स्‍टूडेंट्स 12वीं पास हो जाएंगे। इसलिए उन्हें सीधे बीटेक में एडमिशन मिल जाएगा। अभी तक आईटीआई पास करने के बाद वह पॉलिटेक्निक डिप्लोमा सेकेंड ईयर में लेटरल एंट्री से एडमिशन लेते थे। इसके बाद वह बीटेक में एडमिशन लेते थे।

 

36000 सीटों पर मिलेगा एडमिशन का मौका

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *